• search
पंजाब न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कौन हैं चरणजीत सिंह चन्नी, जो कई बड़े चेहरों के मात देकर बने पंजाब के सीएम

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 19 सितंबर: कैप्टन अमरिंदर सिंह के शनिवार शाम को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के करीब 24 घंटे बाद आज कांग्रेस ने अपना नया सीएम चुन लिया है। चरण जीत चन्नी पंजाब के नए मुख्यमंत्री होंगे। पंजाब कांग्रेस के प्रभारी ने उनको विधायक दल का नेता चुने जाने का ऐलान किया है। सीएम की दौड़ में नवजोत सिद्धू, सुनील जाखड़, सुखजिंदर सिंह रंधावा, रवनीत सिंह बिट्टू, प्रताप सिंह बावजा जैसे नाम आगे बताए जा रहे थे लेकिन बाजी चन्नी के साथ लगी है। ऐसे में कई लोग उनके के ऐलान से चौंक भी रहे हैं। आइए जानते हैं कि चरणजीत सिंह चन्नी कौन हैं।

अमरिंदर सरकार में मंत्री थे चन्नी

अमरिंदर सरकार में मंत्री थे चन्नी

चरणजीत सिंह चन्नी लगातार तीन बार से कांग्रेस के विधायक हैं। पंजाब की चमकौर साहिब विधानसभा सीट से वो विधायक चुनकर आत रहे हैं। 2017 में कांग्रेस की सरकार आने के बाद अमरिंदर सिंह के मंत्रिमंडल में उनको कैबिनेट मंत्री बनाया गया था। अमरिंदर सिंह के इस्तीफे से पहले उनके पास टेक्नीलकल एजुकेशन और इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग विभाग था। अकाली दल और भाजपा की सरकार के समय 2015 से 2016 तक चन्नी पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी रहे हैं।

रामदसिया सिख हैं चन्नी

रामदसिया सिख हैं चन्नी

चरणजीत सिंह चन्नी रामदसिया सिख समुदाय से हैं। इस समुदाय को दलित सिख के तौर पर जाना जाता है। रामदासिया आम तौर पर उन सिखों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है जिनके पूर्वज दलित थे और उन्होंने सिख धर्म स्वीकार कर लिया। इस समुदाय की पंजाब में काफी अच्छी तादाद (करीब 30 फीसदी) है। चन्नी को पंजाब में कांग्रेस के दलित चेहरे के तौर पर भी देखा जाता रहा है।

गद्दार बोले जाने पर कैप्टन पर भड़के सिद्धू के सलाहकार, बोले- 'अब कुछ बोला तो खोल दूंगा पूरी किताब'गद्दार बोले जाने पर कैप्टन पर भड़के सिद्धू के सलाहकार, बोले- 'अब कुछ बोला तो खोल दूंगा पूरी किताब'

    Charanjit Singh Channi होंगे Punjab के New CM, जानिए अपडेट | वनइंडिया हिंदी
    अमरिंदर सिंह के विरोधी रहे हैं चन्नी

    अमरिंदर सिंह के विरोधी रहे हैं चन्नी

    चरणजीत सिंह चन्नी, कैप्टन अमरिंदर सिंह के धुर विरोधी रहे हैं। 2017 से ही चन्नी अमरिंदर सरकार में मंत्री रहे लेकिन लगातार ये खबरें आती रहीं कि उनके यहां अमरिंदर सिंह के विरोधी विधायक जुटते हैं। हाल ही में भी चन्नी ने लगातार आलाकमान पर अमरिंदर सिंह को लेकर दबाव बनाया। उन्होंने कई बार सार्वजनिक तौर पर भी उन्होंने कैप्टन के कामकाज के तरीके पर सवाल उठाए थे।

    English summary
    punjab new Chief Minister Charanjit Singh Channi profile
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X