• search
पंजाब न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Tokyo Olympics: कांस्य पदक जीतने वाली हॉकी टीम के प्लेयर्स को पंजाब सरकार देगी 1-1 करोड़ रु.

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़। 41 साल बाद ओलिंपिक में देश को मेडल जीतकर देने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम की चहुंओर चर्चा हो रही है। हमारी हॉकी टीम ने जापान की राजधानी टोक्यो में जर्मनी की हॉकी टीम को 5-4 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल यानी कि कांस्य पदक हासिल किया है। ओलिंपिक में हमें आखिरी पदक 1980 में मॉस्को में मिला था, जब वासुदेवन भास्करन की कप्तानी में टीम ने गोल्ड जीता था। बहरहाल, कप्तान मनप्रीत सिंह की अगुवाई में मिली जीत के बाद पंजाब सरकार अपने यहां के खिलाड़ियों को बधाइयां दे रही है।

Punjab Government cash award of Rs 1 crore each to the India mens hockey team players

खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ दिए जाएंगे
पंजाब सरकार ने राज्य के भारतीय पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की है। वहीं, भारतीय हॉकी टीम को स्पॉन्सर करने वाली ओडिशा सरकार ने भी धनवर्षा की है। हॉकी प्लेयर्स को केंद्र सरकार से भी इनाम मिलना है। उधर, हॉकी टीम को खेल के मैदान, खेल के उपकरण से लेकर अभ्यास तक की सभी सुविधाएं मुहैया करवाने वाले ओडिशा की सरकार का जिक्र खूब हो रहा है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने जीत मिलने पर भारतीय टीम को खुद बधाई दी है। दरअसल, नवीन पटनायक खुद भी एक हॉकी खिलाड़ी हैं। उन्होंने देश की हॉकी टीम के खिलाड़ियों की बात करते हुए ओलंपिक से पहले कहा था- सिर्फ पैसे देना खेल को जिंदा करने के लिए काफी नहीं, इसके लिए अच्छे से स्पॉन्सर करना व ट्रेनिंग कराना जरूरी है।

Punjab Government cash award of Rs 1 crore each to the India mens hockey team players

ओलंपिक में रवि दहिया की फाइनल फाइट आज, कजाक पहलवान को पटखनी देने पर सोनीपत में घर खुशी से नाचीं दादी, बोलीं- बेटा गोल्ड ही ल्याइयोओलंपिक में रवि दहिया की फाइनल फाइट आज, कजाक पहलवान को पटखनी देने पर सोनीपत में घर खुशी से नाचीं दादी, बोलीं- बेटा गोल्ड ही ल्याइयो

ओडिशा सरकार ने संभाला जिम्मा
ओडिशा के खेल मंत्री तुषार क्रांति बहेरा ने कहा है कि, हमारी सरकार भारतीय हॉकी टीम को अब और उूंचे पायदान पर ले जाने को प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि, '2018 में हमने भारतीय हॉकी टीम को स्पॉन्सर करने का जिम्मा लिया था। इससे पहले टीम को सहारा स्पॉन्सर करता था। फिर हमने हॉकी की शीर्ष संस्था से कहा कि, आप बस खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दीजिए। हम वित्तीय संकट से लेकर उनकी प्रशासनिक और लॉजिस्टिक सपोर्ट वाली अड़चनों को भी दूर करेंगे।

Punjab Government cash award of Rs 1 crore each to the India mens hockey team players

यही वजह है कि ओलंपिक में इस बार हॉकी टीम ने अच्छा खेल खेला और कांस्य पदक मिल गया। खेल मंत्री तुषार के मुताबिक, वर्ल्ड कप-2018, चैंपियंस ट्रॉफी-2014, हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल-2017 होने के बाद अब हमारी सरकार 2023 में मेंस हॉकी वर्ल्ड कप को भी होस्ट करेगी। इसके मैच राउरकेला में खेले जाएंगे। खिलाड़ियों को इनाम दिए जाएंगे।

English summary
Punjab Government cash award of Rs 1 crore each to the India men's hockey team players
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X