India
  • search
पंजाब न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

'आतंक' का नेटवर्क ध्वस्त करने वाली NIA के DG हैं अब IPS दिनकर गुप्ता, रह चुके पंजाब के DGP

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़। पंजाब पुलिस के डीजीपी रह चुके दिनकर गुप्ता को केंद्र सरकार ने नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) का महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया है। अपने रिटायरमेंट तक वह इस पद पर बने रहेंगे। इस बात की जानकारी कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश में दी गई है।

Punjab Ex DGP Dinkar gupta (IPS) Now Is New NIA Chief, know about him

बता दें कि, दिनकर गुप्ता पंजाब कॉडर के 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वर्ष 2019 में उन्होंने पंजाब पुलिस के महानिदेशक का पद संभाला था और दो साल 7 माह तक इस पद पर रहे थे। उन्होंने पंजाब में डीजीपी इंटेलिजेंस का भी पद संभाला। पंजाब की कांग्रेस सरकार में चरणजीत सिंह चन्नी के सीएम बनते ही उन्होंने एक माह की छुट्टी पर जाने का फैसला कर लिया। दिनकर की पत्नी भी बड़े पदों पर रह चुकी हैं।

Punjab Ex DGP Dinkar gupta (IPS) Now Is New NIA Chief, know about him

दिनकर गुप्ता को अब एनआईए के डीजी की जिम्मेदारी जो दी गई है, उसके लिए वह 31 मार्च 2024 तक इस पद पर रहेंगे। बताया जा रहा है कि, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने उनकी रिटायरमेंट की तिथि तक एनआईए के महानिदेशक के रूप में उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। गुप्‍ता एनआईए में YC मोदी की जगह ले रहे हैं, जो कि मई 2021 में रिटायर हुए थे। उनकी जगह CRPF के डीजी कुलदीप सिंह को एनआईए का अतिरिक्‍त चार्ज दिया गया था।

यह भी पढ़िए: पंजाब की पहली महिला चीफ सेक्रेटरी बनीं विनी महाजन, पति दिनकर गुप्‍ता रहे हैं डीजीपीयह भी पढ़िए: पंजाब की पहली महिला चीफ सेक्रेटरी बनीं विनी महाजन, पति दिनकर गुप्‍ता रहे हैं डीजीपी

Punjab Ex DGP Dinkar gupta (IPS) Now Is New NIA Chief, know about him

क्या है NIA और क्यों हुआ गठन?
इस एजेंसी का गठन आतंकवाद से निपटने के लिए मुंबई के 26/11 के आतंकी हमले के बाद किया गया था। अब एनआईए भारत में सुरक्षा के लिहाज से बेहद जरूरी तंत्र है। इसके पास इतनी पावर है कि कहीं भी छापा मार सकती है। इसे राज्‍यों की परमिशन जरूरी नहीं होती और इसके पास विदेश में भी जांच का हक है। उल्लेखनीय है कि, यह एजेंसी गृह मंत्रालय के अधीन आती है। इसका मुख्‍यालय दिल्‍ली में है। इसके साथ ही देशभर में 8 जगहों पर इसके रीजनल ऑफिस हैं। ये ऑफिसेज हैदराबाद, गुवाहाटी, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, कोलकाता, रायपुर और जम्‍मू में हैं।

Comments
English summary
dinkar gupta ips : Punjab Ex DGP Dinkar gupta (IPS) Now Is New NIA Chief, know about him
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X