India
  • search
पंजाब न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

पंजाब ने 1 साल में जुटाया डेढ़ हजार करोड़ रुपए से ज्यादा GST कलेक्शन, बीते साल से 51% ज्यादा

By Vijay Singh
|
Google Oneindia News

चंडीगढ़। पंजाब ने सालभर में डेढ़ हजार से ज्यादा जीएसटी कलेक्शन जुटा लिया। आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल यानी जून-2021 तक पंजाब ने 1111 करोड़ रुपए का जीएसटी हासिल किया था, वहीं इस साल ये 51% की बढ़त के साथ 1683 करोड़ रुपए तक पहुंच गया। यह कई राज्यों के मु​काबले ज्यादा है।

Punjab collected more than 1.5 thousand crores of GST collection in 1 year, 51% more than last year

पंजाब में अब आम आदमी पार्टी की सरकार है। मुख्यमंत्री भगवंत मान राजस्व को बढ़ाने के लिए खुद भी कई कदम उठा चुके हैं। उन्होंने शराब के जरिए 9 हजार करोड़ से ज्यादा का राजस्व जुटाने पर फोकस रखा है। इसके अलावा राज्य सरकार अवैध कब्जों वाली जमीनों को भी मुक्त करा रही है, जिसके बारे में बात करते हुए मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों कहा था कि 60 हजार एकड़ भूमि कब्जों से मुक्त होती है तो पंजाब का कर्ज खत्म हो सकता है।

Punjab collected more than 1.5 thousand crores of GST collection in 1 year, 51% more than last year

पंजाब जीएसटी के अधिकारियों की मानें तो यहां जीएसटी के बढ़ते आंकड़ों से ऐसे संकेत मिलते हैं कि राज्य में कंज्यूमर उत्पादों और सर्विसेज की मांग बढ़ रही है। वैसे पंजाब के पड़ोसी राज्य हरियाणा की बात करें तो वह जीएसटी कलेक्शन के मामले में पंजाब से आगे है।

पंजाब सरकार को मिली जीएसटी मुआवजे की बकाया राशि, जानिए कितने हजार करोड़ दिए गए?पंजाब सरकार को मिली जीएसटी मुआवजे की बकाया राशि, जानिए कितने हजार करोड़ दिए गए?

इस साल ये 51 फीसदी की बढ़त के साथ 1683 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। हरियाणा ने 77% ग्रोथ के साथ 6714 करोड़ रुपए का राजस्व हासिल किया है। बीते साल जून महीने में हरियाणा ने 3801 करोड़ रुपए राजस्व अर्जित किया था। वहीं, इस बार हिमाचल में भी जून महीने में जीएसटी कलेक्शन में 34% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Comments
English summary
Punjab collected more than 1.5 thousand crores of GST collection in 1 year, 51% more than last year
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X