India
  • search
पंजाब न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखी चिट्ठी, सामने आई ये वजह

By Vijay Singh
|
Google Oneindia News

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के लिए हाल में एक चिट्ठी लिखी। उस चिट्ठी में उन्होंने क्या लिखा, इसे लेकर कई लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं। अब उसकी वजह सामने आ गई है। बताया गया है कि, मुख्यमंत्री मान ने अमित शाह को चिट्ठी लिखकर पंजाब यूनिवर्सिटी के स्वरूप में किसी तरह के बदलाव को रोकने के लिए दखल देने की मांग की थी।

Punjab Chief Minister Bhagwant Mann wrote a letter to Union Home Minister Amit Shah, know what is the reason

मुख्यमंत्री मान ने अमित शाह और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को लिखी चिट्ठी में कहा कि राज्य सरकार पंजाब यूनिवर्सिटी को केंद्रीय यूनिवर्सिटी में तब्दील करने की संभावना को जांचने के किसी भी कदम की जोरदार विरोध करेगी। मुख्यमंत्री ने दोनों नेताओं को बताया कि राज्य सरकार यूनिवर्सिटी के स्वरूप में कोई भी बदलाव नहीं चाहेगी। यूनिवर्सिटी के मौजूदा रुतबे की पुष्टि अदालत द्वारा पास किए अलग-अलग फ़ैसलों में भी की गई है। चिट्ठी में उन्होंने लिखा कि, पंजाब यूनिवर्सिटी अपनी शुरुआत से लेकर पंजाब में अपना कामकाज निरंतर और बिना किसी रुकावट के कर रही है। उन्होंने कहा कि, पंजाब पुनर्गठन एक्ट, 1966 की धारा 72 की उप धारा (4) के मुताबिक यूनिवर्सिटी की देखभाल संबंधित घटती ग्रांट सम्बन्धित राज्यों पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से क्रमवार 20ः 20ः 20ः 40 के अनुपात में भरी जाती थी।

Punjab Chief Minister Bhagwant Mann wrote a letter to Union Home Minister Amit Shah, know what is the reason

गुजरात में महिला वोटरों की संख्या में बढ़ोतरी, पीएम मोदी ने की नारी शक्ति की तारीफगुजरात में महिला वोटरों की संख्या में बढ़ोतरी, पीएम मोदी ने की नारी शक्ति की तारीफ

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि हरियाणा और हिमाचल प्रदेश ने इस हिस्सेदारी वाले समझौते से हाथ खींचने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि, हरियाणा सरकार ने तो अपने कॉलेजों की पंजाब यूनिवर्सिटी की मान्यता भी वापस ले ली है। मगर..हम यह चाहते हैं कि केंद्र सरकार अब हमारी यूनिवर्सिटी में कोई बदलाव न करे। चिट्ठी में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से इसका अनुरोध किया गया है।

Comments
English summary
Punjab Chief Minister Bhagwant Mann wrote a letter to Union Home Minister Amit Shah, know what is the reason
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X