India
  • search
पंजाब न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

अब घर से ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे पुलिस में शिकायत, पंजाब में लॉन्च होगा पब्लिक ग्रीविएंस पोर्टल

By Vijay Singh
|
Google Oneindia News

नवांशहर। लोग अब अपने घर से भी पुलिस में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकेंगे। इससे थानों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। पंजाब पुलिस की ओर से कहा गया है कि, इसके लिए पब्लिक ग्रीविएंस वेब पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। जहां कुछ स्टेप्स फॉलो करते हुए लोग अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे।

Now you will file a complaint online to police from home, Public Grievance Portal will be launched

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि, लोगों को अब अपनी शिकायतों की पुलिस रिपोर्ट करवाने के लिए थाने के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब लोग घर बैठकर ही ऑनलाइन शिकायतें दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए पंजाब पुलिस एक एप भी लॉन्च करने जा रही है। इसके जरिए ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करवाना और आसान हो जाएगा।

Now you will file a complaint online to police from home, Public Grievance Portal will be launched

अगले कुछ दिनों में ये पोर्टल राज्य के सभी पुलिस जिला हेडक्वार्टरों तथा पुलिस की वेबसाइट पर एक्टिव हो जाएगा। इस संबंध में एमएफ फारुखी, आईपीएस, एडीजीपी पब्लिक ग्रीविएंस डिवीजन (लोक शिकायत विभाग) पंजाब ने संबंधित अधिकारियों को जानकारी देते हुए जरुरी दिशा निर्देश जारी किए थे। पंजाब पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट www.punjabpolice.gov.in और pgd.punjabpolice.gov.in के सिटीजन पोर्टल पर ये ऑनलाइन सर्विस मौजूद रहेगी। इसके जरिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के बाद उसका स्टेटस भी वहीं चेक हो सकेगा।

भगवंत मान के CM बनने पर पंजाब की जो लोकसभा सीट खाली हुई थी, वहां कल होगा चुनाव, थमा प्रचारभगवंत मान के CM बनने पर पंजाब की जो लोकसभा सीट खाली हुई थी, वहां कल होगा चुनाव, थमा प्रचार

Now you will file a complaint online to police from home, Public Grievance Portal will be launched in Punjab

अॉनलाइन पुलिस कंप्लेंट करते वक्त लोगाें को सादे कागज पर शिकायत लिखकर और साइन करके उसकी फोटो भी कंप्लेंट के साथ सबमिट करनी होगी। शिकायत सबमिट करने के 24 घंटे के अंदर आपके मोबाइल फोन और ईमेल में शिकायत जमा करने का नोटिफिकेशन आ जाएगा। इसके साथ ही एक यूनीक नंबर भी शिकायतकर्ता के पास आएगा, जिसके जरिए वह अपनी शिकायत पर हो रही कार्रवाई को भी ट्रैक कर सकते हैं। यह कंप्लेंट जमा करने के अमूमन 48 घंटे के अंदर ऑनलाइन एफआईआर दर्ज हो जाती है और उसका शिकायत नंबर शिकायतकर्ता के फोन में आ जाता है।

Comments
English summary
Now you will file a complaint online to police from home, Public Grievance Portal will be launched
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X