India
  • search
पंजाब न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

बाबा बर्फानी के दर्शन करने श्रद्धालुओं का चौथा जत्था रवाना, वाहन पर हाई-सिक्याेरिटी नंबर प्लेट है जरूरी

|
Google Oneindia News

रोपड़। हिंदू मजहब के अनुयायियों में पूजनीय बाबा बर्फानी (अमरनाथ) की यात्रा का आज तीसरा दिन है। अब तक 11 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने पहाड़ों में प्रकट हुए प्राकृतिक शिवलिंग के दर्शन कर लिए हैं। आज इसका चौथा जत्था रवाना हुआ। इस दौरान अमरनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं से उनके निजी वाहन पर हाई-सिक्याेरिटी नंबर प्लेट होना जरूरी बताया गया है।

Amarnath Yatra 2022: 11 thousand devotees have visited Baba Barfani so far, fourth batch on the way

अमरनाथ यात्रा का रास्ता पंजाब से होकर जाता है। यह यात्रा रक्षाबंधन यानी कि 11 अगस्त तक चलेगी, जो कि इस बार 43 दिन की हाेगी। अमरनाथ श्राइन बाेर्ड के सीईओ नीतीश्वर कुमार का कहना है कि यदि आप अपने निजी वाहन से अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं ताे वाहन पर हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट हाेना आवश्यक है। बिना इस नंबर प्लेट के वाहन काे कश्मीर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अमरनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा। श्रद्धालुओं की कलाई पर रेडियाे फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) टैग बांधकर निगरानी की जाएगी। इसमें एक चिप हाेगी, जिससे संकट के समय श्रद्धालुओं की सुरक्षा की जा सके। अमरनाथ श्राइन बाेर्ड के अनुसार, यह नियम कि श्रद्धालुओं की कलाई पर टैग बांधकर रखें, सबको इसका पालन करना चाहिए।

Amarnath Yatra 2022: 11 thousand devotees have visited Baba Barfani so far, fourth batch on the way

इस यात्रा पर जाने के लिए यह भी जरूरी है कि, लोगों का स्वास्थ्य ठीक हो, वे बीमार न हों। वे सर्दी को झेल सकें, अथवा सांस की दिक्कत न होती हो। बोर्ड की ओर से बताया गया है कि, 13 से 75 साल तक के स्वस्थ महिला-पुरुष, 6 सप्ताह से कम की गर्भवती महिला जा सकती हैं। इसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है।

हजारों फीट ऊंचे श्री अमरनाथ के द्वार पर वीर सपूतों ने यूं किया योग, यात्रा से पहले मौसम भी साफ हुआ, देखिए PHOTOSहजारों फीट ऊंचे श्री अमरनाथ के द्वार पर वीर सपूतों ने यूं किया योग, यात्रा से पहले मौसम भी साफ हुआ, देखिए PHOTOS

बोर्ड के मुताबिक, इस यात्रा के दाैरान अपना फाेटाे युक्त पहचान पत्र भी अपने साथ जरूर रखें। यात्रा के दौरान अपना नाम, पता व मोबाइल नंबर लिखी पर्ची हर समय शर्ट की जेब में रखे। स्वास्थ्य प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज की 4 फाेटाे होना आवश्यक है। मौसम में बदलाव हाेने के कारण गर्म/ ऊनी कपड़े, छाता, रेनकोट और वाटरप्रूफ जूते व अपने साथ जरूरी दवाइयां भी साथ लेकर जाएं।

Comments
English summary
Amarnath Yatra 2022: 11 thousand devotees have visited Baba Barfani so far, fourth batch on the way, high-security number plate is necessary on private vehicle
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X