• search
पंजाब न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पंजाब: चुनाव प्रचार में आगे AAP, लेकिन प्रत्याशियों की घोषणा में फंसा पेंच, पढ़िए इनसाइड स्टोरी

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, सितंबर 28, 2021। पंजाब विधानसभा चुनाव के दिन नज़दीक आ रहे हैं। सभी सियासी पार्टियां ज़ोरों से चुनावी तैयारियों में जुटी हुई हैं। इसी क्रम में आम आदमी पार्टी दिल्ली मॉडल के तर्ज़ पर विकास के दावे कर पंजाब में सियासी ज़मीन तलाश कर रही है। आम आदमी पार्टी ने पूर्व आइजी कुंवर विजय प्रताप सिंह को स्टार प्रचारक के तौर पर चुनावी मैदान में उतारा जिसके बाद आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविद केजरीवाल के साथ दिल्ली लौट गए। सियासी गलियारों में यह हलचल है कि पूर्व आइजी कुंवर विजय प्रताप सिंह नॉर्थ विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ सकते हैं। यह वह हलका है जहां कुंवर के चिर विरोधी पूर्व विधायक अनिल जोशी मैदान में उतरे हैं। आपको बता दें कि हाल ही में जोशी भारतीय जनता पार्टी का दामन छोड़ कर शिरोमणि अकाली अकाली दल में शामिल हुए थे।

चुनावी रण में उतरने की तैयारी

चुनावी रण में उतरने की तैयारी

आम आदमी पार्टी के नेता और उद्योगपति मनीष अग्रवाल ने साल 2017 में आप के टिकट पर अमृतसर नॉर्थ से विधानसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। इस बार भी वह अमृतसर नॉर्थ से टिकट के दावेदारों की दौड़ में शामिल हैं। वहीं आम आदमी पार्टी की जिला प्रधान जीवन जोत कौर भी इसी हलके से चुनावी मैदान में उतरने के लिए मन बना रही हैं। आपको बता दें कि साल 2017 के विधानसभा चुनाव में अमृतसर नार्थ से कांग्रेस प्रत्याशी सुनील दत्त ने अनिल जोशी को शिकस्त दी थी। वहीं अमृतसर ईस्ट में नवजोत सिंह सिद्धू ने अपना परचम लहाया था। अमृतसर के पांच जिलों के कुल 11 विधानसभा क्षेत्रों में आम आदमी पार्टी का कोई बड़ा चेहरा चुनावी मैदान में नज़र नहीं आ रहा।

सिद्धू ने दर्ज की थी जीत

सिद्धू ने दर्ज की थी जीत

अमृतसर ईस्ट विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के नेता अनमोल छापा एक्टिव मोड में नज़र आ रहे हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में सर्बजोत सिंह धंजल ने इस हलके से चुनाव लड़ा था। ग़ौरतलब है कि इस बार धंजल राजनीति में सक्रिय नहीं है। कांग्रेस उम्मीदवार नवजोत सिंह सिद्धू ने अपने प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी राजेश हनी को साल 2017 में ईस्ट हलके से शिकस्त दी थी। नवजोत सिंह सिद्धू ने 60,477 मत हासिल किए थे, जबकि राजेश हनी को 16,668 मिले थे। वहीं आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी सर्बजोत सिंह धंजल को 14,715 मत हासिल करते हुए तीसरे नंबर रहे थे।

वेरका ने भी लहराया था जीत का परचम

वेरका ने भी लहराया था जीत का परचम

आम आदमी पार्टी से अमृतसर वेस्ट सीट से टिकट की दावोदारी के लिए आप नेताओं में होड़ मची हुई है। इस हॉट सीट पर कांग्रेस छोड़ आम आदमी पार्टी में शामिल हुए एडवोकेट राजीव भगत, सेवानिवृत्त एडीसी राकेश कुमार, एडवोकेट प्रदीप तेजी, डा. इंद्रपाल, रविंदर हंस, पदम एंथनी दौड़ में शामिल हैं। वहीं एडवोकेट राजीव भगत ने इस विधानसभा क्षेत्र में सियासी रैली कर शक्ति प्रदर्शन भी कर चुके हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी डा. राजकुमार वेरका ने 52,271 वोटों से जीत दर्ज की थी। भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी राकेश गिल को 24,424 वोट मिले थे जबकि आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार बलविंदर सिंह सहोता 24,731 मत मिले थे।

AAP नेता अजय गुप्ता की हुई थी हार

AAP नेता अजय गुप्ता की हुई थी हार

सेंट्रल विधानसभा सीट से आप नेता सुरेश शर्मा, डा. अजय गुप्ता, अशोक तलवार, वेदप्रकाश बबलू, राजीव खेड़ा और विशाल जोशी आम आदमी पार्टी से टिकट दावेदारों की लिस्ट में शामिल हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी ओमप्रकाश सोनी ने सबसे ज़्यादा 51242 वोट हासिल कर जीत का परचम लहराया था। वहीं भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी तरुण चुग को 34,560 वोट मिले थे, जबकि आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी डा. अजय गुप्ता को 7171 वोट ही मिले थे।

AAP से कौन होंगे टिकट के दावेदार ?

AAP से कौन होंगे टिकट के दावेदार ?

अमृतसर साउथ हलका से आम आदमी पार्टी के नेता इंद्रबीर सिंह निज्जर ही आप के टिकट दावेदार माने जा रहे हैं। आपको बता दें कि इस विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस विधायक इंद्रबीर सिंह बुलारिया की जनता में पकड़ अच्छी है। वहीं अब शिरोमणि अकाली दल ने तलबीर सिंह गिल को इस हलके से चुनावी मैदान में उतारा है। इंद्रबीर सिंह बुलारिया और तलबीर सिंह गिल दोनों ही कद्दावर नेता हैं। आम आदमी पार्टी के पास इंद्रबीर सिंह निज्जर के अलावा कोई और चेहरा नहीं है। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस विधायक इंद्रबीर सिंह बुलारिया ने 47581 वोट हासिल कर जीत का परचम लहराया था। आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी इंद्रबीर निज्जर को 24923 और शिरोमणि अकाली दल के प्रत्याशी गुरप्रताप सिंह टिक्का को 16596 वोट हासिल हुए थे।

प्रत्याशियों की घोषणा का इंतज़ार

प्रत्याशियों की घोषणा का इंतज़ार

आम आदमी पार्टी ने इसके अलावा अजनाला, राजासांसी, मजीठा, जंडियाला गुरु, अटारी और बाबा बकाला में आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों ने नाम की घोषणा नहीं की गई। आपको बता दें कि पंजाब विधानसभा चुनाव फरवरी 2022 तक हो सकते हैं। आम आदमी पार्टी के पास ऐसा कोई चेहरा नहीं दिख रहा जो जनता के बीच में लोकप्रिय हो। वहीं आम आदमी पार्टी दिल्ली की तर्ज़ पर विकास मॉडल के सहारे चुनावी मैदान में है। लेकिन आप के प्रचार-प्रसार के बीच कई विधानसभा क्षेत्रों की जनता यह प्रत्याशियों के नाम पर भी सवाल कर बैठती है। उनका कहना है कि जो हमारा प्रतिनिधित्व करेंगे उनका चेहरा भी तो सामने आना चाहिए।


ये भी पढ़ें: पंजाब: CM चन्नी के सामने बड़ी चुनौती, 90 दिनों में इन बड़े मुद्दों का निकालना होगा हल, पढ़िए पूरी ख़बर

English summary
AAP ahead in election campaign, but stuck in announcement of candidates
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X