• search
पटना न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पटना के डॉक्टरों ने 17 वर्षीय किशोर के जबड़े से निकाले 82 दांत, 3 घंटे तक चला ऑपरेशन

|
Google Oneindia News

पटना, 13 जुलाई। आपने अभी तक यह सुना होगा कि एक आदमी के मुंह में ज्यादा से ज्यादा 32 दांत होते हैं। हमने भी यही सुना था। लेकिन आज जिस घटना का हम जिक्र करने जा रहे हैं, उसमें एक डॉक्टर ने एक शख्स के मुंह से 82 अतिरिक्त दांतों को निकाला है, जी हां ठीक सुना आपने शख्स के मुंह से 82 अतिरिक्त दांतों को निकाला गया है। अब आप सोचो कि उस व्यक्ति के मुंह में कुल कितने दांत होंगे। यहां हम आपको यह बता दें कि वह व्यक्ति दिखने में बिल्कुल हमारी-तुम्हारी ही तरह था, और उसकी उम्र थी महज 17 साल और नाम नीतीश कुमार। आइए आपको बताते हैं पूरा मामला...

जबड़े के एक दुर्लभ ट्यूमर से जूझ रहा था नीतीश

जबड़े के एक दुर्लभ ट्यूमर से जूझ रहा था नीतीश

बिहार के आरा जिले का रहने वाला 17 वर्षीय नीतीश जबड़े के एक दुर्लभ ट्यूमर से जूझ रहा था, जो उसके मुंह में अतिरिक्त दांतों की वृद्धि का कारण था।

3 घंटे तक चला नीतीश का ऑपरेशन

3 घंटे तक चला नीतीश का ऑपरेशन

डॉक्टर ने तीन घंटे के सफल ऑपरेशन के बाद नीतीश के मुंह से 82 अतिरिक्त दांतों को निकाला। नीतीश को दांतों की जो बीमारी थी उसे कॉम्प्लेक्स ओडोन्टोमा कहा जाता है। वह पिछले 5 सालों से इस बीमारी से जूझ रहा था। इलाज के अभाव में उसकी यह बीमारी बढ़ती गई। इलाज के लिए वह इधर से उधर चक्कर लगाता रहा, लेकिन उसे कोई आराम नहीं मिला। अंत में वह थक हारकर पटना इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज पहुंचा।

वहां प्रारंभिक परामर्श के बाद डॉक्टरों ने उसके कुछ टेस्ट किये और नीतीश को बताया कि उसका ट्यूमर गंभीर स्थिति में पहुंच चुका है और यदि उसका ऑपरेशन नहीं किया गया तो यह आगे चलकर कैंसर में बदल सकता है।

82 दांत देखकर हैरान रह गई डॉक्टरों की टीम

82 दांत देखकर हैरान रह गई डॉक्टरों की टीम

और फिर उसके ऑपरेशन की तारीख निश्चित की गई। अस्पताल के अनुभवी डॉक्टरों की टीम जिसमें आईजीआईएमएस के दंत विभाग के डॉ. प्रियंका सिंह, डॉ. जावेद इकबाल शामिल थे, ने तीन घंटे की सर्जरी के बाद उसका ट्यूमर निकाल दिया। नीतीश के मुंह में 82 अतिरिक्त दांत देखकर डॉक्टरों की टीम हैरान रह गयी।

मामले के बारे में बात करते हुए, डॉ प्रियंका ने कहा कि यह दुर्लभ ट्यूमर आनुवांशिक कारणों से जबड़े और दांतों के बनने की प्रक्रिया में विकृति या जबड़े की चोट के कारण हो सकता है।

5 साल के बच्चे के मुंह से निकाले थे 527 दांत

5 साल के बच्चे के मुंह से निकाले थे 527 दांत

हालांकि भारत में इस तरह का यह पहला मामला नहीं है। साल 2019 में चेन्नई के डॉक्टरों की टीम ने एक सात वर्षीय रविंद्रनाथ के मुंह से 527 दांत निकाले थे। जबड़े की हड्डी में दांतों की असामान्य वृद्धि मुंह के बाहर से दिखाई नहीं दे रही थी।

English summary
Patna doctors removed 82 teeth from the jaw of a 17-year-old teenager
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X