• search
पटना न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बिहार का बदनाम शहर जहां ग्राहकों के इंतजार में खड़ी रहती हैं सेक्स वकर्स

|
Google Oneindia News

पटना (मुकुन्द सिंह)। किसी शहर के एक दो या 10 लोग बदनाम हो सकते हैं पर पूरा का पूरा शहर कैसे बदनाम हो गया। तो आईए आपको बताते हैं। बिहार की अघोषित राजधानी मुजफ्फरपुर का चतर्भुज स्थान इलाका जिस्मफरोशी के धंधे को लेकर पूरे बिहार में बदमनाम है। यहां राज्य का सबसे बड़ा जिस्म का बाजार लगाता है। यहां सभी सेक्स वर्करों को नाचने-गाने की सरकार से मान्यता प्राप्त है। लेकिन नाचने गाने की आड़ में ये लोग देह व्यापार भी करते हैं। तस्वीरों में देखें भारत के 10 बदनाम बाजार जहां धडल्ले से होता है जिस्म का सौदा

sex workers wait for their customers

चतर्भुज स्थान का इतिहास

मुजफ्फरपुर के चतर्भुज स्थान का इतिहास सदियों पुराना है। यूं कहें कि यह चतुर्भुज स्थान मुगलकालीन जमाने से ही यहां पर स्थित है। भारत नेपाल सीमा से सटे इस स्थान का नाम वहां स्थित चतुर्भुज मंदिर के नाम पर रखा गया था। PICS: किस तरह स्टूडेंट बनकर जिस्म का धंधा कर रही हैं कॉलगर्ल्स, फेस और फिगर पर होता है सौदा

sex worker

पुराने जमाने में यहां काम करने वाली महिलाओं को शिवदासी भी कहा जाता था। चतुर्भुज स्थान में देह व्यापार कर अपनी जीवन यापन करने वाली ऐसी हजारों महिलाएं हैं। जिनकी कमाई 10 रुपय से लेकर 1 हजार तक रोजाना होती है। यहां बसे परिवारों का पारंपरिक पेशा देह व्यापार ही है।

बदनाम मोहल्ले के बच्चों को भी है कुछ करने की आशा

चतर्भुज स्थान गली में रहने वाले बच्चों को भी पढ़ लिख कर कुछ करने की उम्मीद है। 10 वर्षीय बच्ची रेश्मा (नाम बदला हुआ) जो चौथी कक्षा में पढ़ती है, उसका कहना है कि वो पढ़-लिख कर टीचर बनना चाहती है, लेकिन उसके मां-बाप के द्वारा जबरन उसे इस दलदल की धंधों में धकेलने की कोशिश की जा रही है।

prostitution

वहीं इसी इलाके के अरबाज (नाम बदला हुआ) ने कहा कि जब भी घर पर कोई आदमी आता है तो, मुझे बहुत गुस्सा आता है, लेकिन मां कहती है की धंधा नहीं करुंगी तो खिलाऊंगी कहां से। जिसे सुनने के बाद पेट की आग की वजह से चुप रहना पड़ता है। आपको बताते चलें कि इस बस्ती में रेश्मा जैसी अनगिनत ऐसी बेटियां हैं जो, पढ़ लिखकर कुछ बड़ा करना चाहती हैं।

PICS: यहां पत्नी के जिस्म के लिए ग्राहक खोज कर लाते हैं पति, फिगर पर लगती है बोलीPICS: यहां पत्नी के जिस्म के लिए ग्राहक खोज कर लाते हैं पति, फिगर पर लगती है बोली

पर मजबूरी बस घुुटन और अंधेरे की दुनिया में जी रही हैं। जहां आंख खुलते ही यह बच्चियां अपनी मां बहन को गलियों में घर के बाहर ग्राहकों का इंतजार करते हुए देखती हैं। वहीं शराब की महक और यौन संबंधों के विकृत रूपों से रोज इनका पाला पड़ता है। पेशेवर महिलाएं जो सुबह से ही चेहरे पर लिपिस्टिक लगाकर घर के बाहर ग्राहकों को लुभाने में लगी रहती है।

घर के बार लगा होता है बोर्ड

मोहल्ले के अधिकांश घर के बाहर बड़े-बड़े अक्षरों में टांगा एक बोर्ड लगा रहता है, जिसमें यह लिखा होता है कि यहां लड़कियों को नाचने गाने की शिक्षा दी जाती है। साथ ही देह व्यापार करने वाली 13 से लेकर 33 वर्ष तक की लड़कियां उपलब्ध हैं।

Infamous city of bihar where sex workers wait for their customers

एड्स से पीड़ित बच्चियां रहती है इस बदनाम मोहल्ले में

यहां रहने वाली लगभग 30 से 40% बच्च‍ियों ने यह दबी जुबान से स्वीकार किया है की जरूरत पड़ने पर उन्हें भी देह व्यापार करना पड़ता है। वहीं कुछ ऐसी बच्चियां हैं जिनके मां-बाप उन्हें इस धंधे में नहीं धकेलते हैं।

आपको बताते चलें कि एक सर्वे के दौरान यह पता चला था कि इस इलाके में असम, बंगाल, नेपाल और उत्तर प्रदेश से बड़े पैमाने पर लड़कियों को बहला-फुसलाकर लाया जाता है और जबरन देह व्यापार के दलदल में उतार दिया जाता है।

देखें तस्‍वीरें: इस गांव में लॉटरी के इनाम में पैसे की जगह मिलती हैं वर्जिन लड़कियां देखें तस्‍वीरें: इस गांव में लॉटरी के इनाम में पैसे की जगह मिलती हैं वर्जिन लड़कियां

हाल ही में जिला प्रशासन के द्वारा इनके बीच कई योजनाएं चलाई गईं। जिसमें खून की जांच के दौरान इस बस्ती के तीन बच्चियों में एचआईवी के वायरस मिले थे। एड्स जैसी खतरनाक बीमारी से बचने के लिए इन लोगों के पास कोई खास उपाय नहीं है।

मुजफ्फरपुर के साथ-साथ गया, मुंगेर और भागलपुर भी शामिल है बिहार के बदनाम शहरो मेंं

उल्लेखनीय है कि मुजफ्फरपुर के चतुर्भुज स्थान के साथ-साथ बिहार के गया, मुंगेर और भागलपुर में भी बदनाम मोहल्ले हैं, जहां दिन के उजालों में ही लड़कियां अपने जिस्म को बेचने पर मजबूर होती हैं। लेकिन विडंबना यह है कि इसका अमानवीय स्थिति पर रोक नहीं लग सका है।

'जिगोलो मार्केट' जहां औरतें लगाती हैं मर्दों के जिस्‍म की बोली'जिगोलो मार्केट' जहां औरतें लगाती हैं मर्दों के जिस्‍म की बोली

बिहार की ही नहीं पूरी दुनिया में देह व्यापार एक ऐसा उद्योग बनकर पनप रहा है जिसमें गरीब मजबूर और पेशेवर महिलाओं के जिस्म को बेचकर खरबों रुपए का मुनाफा कमाया जा रहा है। देह व्यापार के बढ़ते इस धंधे ने लगभग राज्य के अधिकांश शहरों में अपना पैर पसार लिया है। मायूसी और जिल्लत भरी जिंदगी जीने के लिए मजबूर हैं यहां की कई औरते और मासूम बच्चियां। जो शहर के इस बदनाम गलियों में फस कर देह व्यपार के धंधे में कैद हो जाती हैं।

English summary
Prostitution is a sensitive topic and this is One of the oldest occupations in the world. India also lays claim to having some of the world’s largest red light districts, Bihar's Muzaffarpur is one of them.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X