India
  • search
पटना न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

बिहार: CM नीतीश कुमार के निर्देशानुसार पंचायत जनप्रतिनिधि कर रहे जनताओं के मसलों का हल

|
Google Oneindia News

बेगूसराय, 26 जून 2022। बिहार में अब ग्रामीण स्तर पर भी पंचायत जनप्रतिनिधि अपने कार्यों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देशानुसार निपटाने में जुट गए हैं। इसी कड़ी में आज रविवार को ग्राम कचहरी नूरपुर में पुस्तक वितरण का कार्यक्रम रखा गया था। इस कार्यक्रम में सभी पंचों ने अपना-अपना पुस्तक प्राप्त किया। सरिता कुमारी सरपंच के पति रंजीत कुमार ने बताया कि पुस्तर वितरण का उद्देश्य यही है कि सभी पंच ग्रामीण स्तर पर हुए विवाद का किस तरह से निपटारा करें और विवाद ज़्यादा बढ़ने पर किस तरह से कानून के दायरे में रहकर विवाद का निपटारा करें। ग्राम कचहरी में पंचों को पंचायती राज संस्थाएं, बिहार पंचायत राज अधिनियम-2006 और ग्राम कचहरी पुस्तक दिया गया।

noorpur begusarai

सरपंच पति रंजीत कुमार ने बताया कि पुस्तक वितरण कार्यक्रम के बाद ग्रामीण विवाद के एक मामले को भी सुलझाया गया। यह मुद्दा मुख्य न्यायालय बेगूसराय में पत्र संख्या 19 12 बट्टा 20-22 दिनांक 01/06/22 को दर्ज कराया गया था। केस के मद्देनज़र दोनों पक्ष के लोग ग्राम कचहरी नूरपुर पहुंचे। जिसके बाद दोनों पक्षों के लोगों ने अपनी बातें सरपंच सरिता कुमारी के सामने रखी। दोनों पक्षों का बयान सुनने के बाद ग्राम कचहरी में समझौता कराया गया। समझौते के बाद दोनों पक्षों ने एक दूसरे से माफी मांगी और गले मिलकर शिकवा शिकायत दूर किया।

panchayat book

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछले दिनों ही पंचायत जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिया था। प्रशिक्षण शिविर में छह पदों पर निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिया गया था। ग़ौरतलब है कि इसमें सभी मुखिया, सरपंच, वार्ड पार्षद, पंच, सहित अन्य निर्वाचित जनप्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था। आपको बता दें कि बिहार भर से लगभग 8 हज़ार जनप्रतिनिधियों का निर्वाचन हुआ है। ग़ौरतलब है कि सभी पंचायत जनप्रतिनिधियों को अलग-अलग दिन प्रशिक्षण दिया गया।

ये भी पढ़ें: बिहार: जातीय जनगणना की तैयारी ज़ोरों पर, 25 जून से प्रदेश भर में निकाली जाएगी ये यात्रा

Comments
English summary
begusarai noorpur village representative doing work as per CM nitish instructions
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X