• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तानी अभिनेत्री हानिया आमिर के साथ इंस्टाग्राम लाइव के दौरान यौन उत्पीड़न का क्या है मामला

By BBC News हिन्दी
Google Oneindia News

"महिलाओं से नफ़रत करने वाली इस दुनिया में मासूमियत पर दोहरे मापदंड हावी हैं. यहां दूसरों की राय का सम्मान नहीं किया जाता है. जहाँ एक महिला का तिरस्कार करने वाले पुरुष की तो तारीफ़ होती है, लेकिन अगर वही काम कोई महिला करे तो उससे नफ़रत की जाती है. जहाँ अपने प्रियजनों से प्यार करने और उनसे बात करने वाली महिला तो ग़लत है, लेकिन महिला की तस्वीर के सामने हस्तमैथुन करने वाले पुरुष का वीडियो इंटरनेट पर वायरल कर दिया जाता है."

ये शब्द पाकिस्तानी एक्ट्रेस हानिया आमिर के हैं जो उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो के साथ पोस्ट किए गए हैं.

इस वीडियो में हानिया बेहद उदास अवस्था में अपनी बहन से बात करते हुए लगातार अपने आंसू पोंछती नज़र आ रही हैं.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की राबिया जिन्होंने यूट्यूब की कमाई से बनाया घर

हानिया आमिर सोशल मीडिया पर हर दिन अपनी तस्वीरें और वीडियो शेयर करती हैं और ख़बरों में बनी रहती हैं.

लेकिन ऐसा क्या हुआ कि हमेशा हंसती मुस्कुराती और 'फ़नी स्टोरी' पोस्ट करने वाली हानिया को परेशान होकर यह सब कहना पड़ा?

दो वीडियो का मामला

पिछले शुक्रवार को हानिया का एक वीडियो सामने आया था जिसमें वे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लाइव थीं और फ़ैंस से बातचीत कर रही थीं. इसी बीच उसी लाइव सेशन के दौरान एक फ़ैन ने उनकी तस्वीर के सामने कथित तौर पर हस्तमैथुन किया.

यह सब इतना अविश्वसनीय था कि हानिया के चेहरे के भाव अचानक बदल गए और उन्होंने लाइव सेशन बंद कर दिया.

कुछ ही देर बाद किसी ने इस लाइव सेशन का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया, जो पिछले 24 घंटे से वायरल है.

हालाँकि, इस वीडियो की अभी तक पुष्टि नहीं की जा सकी और कुछ यूज़र्स का मानना है कि यह वीडियो फ़ेक और एडिटेड है.

लेकिन ये सिर्फ़ इस वीडियो का मामला नहीं है, बल्कि इस मामले में एक और वीडियो भी शामिल है.

हानिया का एक और वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जिसमें वह निर्देशक वजाहत रऊफ़ के बेटों आशिर वजाहत और नायल वजाहत के साथ गायक हसन रहीम का गाना 'तेरी आरज़ू' गा रही हैं जिसमें वो उन्हें गले लगाती हैं.

ग़ौरतलब है कि हानिया अक्सर अपने पोस्ट में निर्देशक वजाहत के बेटों और उनकी पत्नी को 'परिवार' का हिस्सा बताती हैं और इस वीडियो के साथ भी उन्होंने कहा था कि "अपने भाई को ऐसे संभाला जाता है जब वह 101 बुख़ार में तप रहा हो."

जहां ज़्यादातर यूज़र्स लाइव सेशन में हानिया आमिर का यौन उत्पीड़न किये जाने की निंदा कर रहे हैं, वहीं कई यूज़र्स वजाहत रऊफ के बेटों के साथ बनाए गए वीडियो के आधार पर हानिया पर 'बेशर्मी और अश्लीलता फैलाने' का आरोप लगा रहे हैं.

इन दो वीडियो की वजह से हानिया पिछले दो दिनों से पाकिस्तान के टॉप ट्रेंड में शामिल हैं.

"हम कितने निराश लोग हैं?"

कुछ यूज़र्स पाकिस्तानी समाज के इस दोहरे मापदंड पर बहस कर रहे हैं, जहां वजाहत रऊफ़ के बेटों को गले लगाने वाले वीडियो के लिए हानिया की आलोचना करना जायज़ समझा जा रहा है, वहीं कोई भी उनके साथ होने वाले उत्पीड़न की बात नहीं कर रहा है.

इस संबंध में ख़ालिद नाम के एक यूज़र ने लिखा, "शर्म और उसूल की वजह से कोई इसके बारे में बात नहीं कर रहा है. और कुछ दिन पहले यही लोग मलाला युसूफज़ई को लेक्चर दे रहे थे कि उन्हें क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए."

यह भी पढ़ें: मलाला यूसुफ़ज़ई के इंटरव्यू पर पाकिस्तान में क्यों हुआ हंगामा

हुदा इस्माइल ने हानिया के दोनों वीडियो पर कमेंट करते हुए लिखा, "हानिया को अपनी मर्ज़ी से अपनी ज़िंदगी जीने का हक़ है. लेकिन उनके साथ जो हुआ उसके बारे में कोई बात क्यों नहीं कर रहा है? क्या इतने फ़ैंस के सामने किसी लड़की को परेशान करना ठीक है?"

सिद्दीक़ा ने कमेंट किया, "अफ़सोस है इन लोगों पर. हानिया आमिर के लाइव सेशन में जो हुआ वह उन सभी महिलाओं के लिए रेड सिग्नल है जो फ़ैंस को ज्वाइन करने देती हैं. आपको किसी का अपमान करने का कोई अधिकार नहीं है, भले ही वे सार्वजनिक हस्ती क्यों न हों. इससे आपकी नैतिकता और मूल्यों का पता चलता है."

यह भी पढ़ें: आबिदा सुलतान: दो रियासतों की वारिस भोपाल की 'असाधारण' शहज़ादी जो पाकिस्तान चली गईं

दानिश हसन ने लिखा, "हानिया के साथ जो हुआ वह बेहद निंदनीय है और ऊपर से लोग हानिया को दोषी ठहराते हुए हंस रहे हैं?"

world actress hania amir under fire over indecent vulgar video

शेख नाम के एक यूज़र ने कमेंट किया, ''हम कितने निराश लोग हैं?' उस बेचारी की हंसी पल भर में गायब हो गई और उसने लाइव बंद कर दिया... मेरे पास कोई शब्द नहीं हैं और अब तो इन लोगों की हिदायत (मार्गदर्शन) के लिए दुआ करने का भी दिल नहीं करता."

कार्रवाई करने की मांग

कुछ यूज़र्स का कहना है कि हानिया को लाइव सेशन के दौरान उनकी तस्वीर पर अपनी हवस निकलने वाले उस व्यक्ति को ढूंढकर उसके ख़िलाफ़ केस दर्ज कराना चाहिए.

कई यूज़र्स सोशल मीडिया ट्रोलिंग के मनोवैज्ञानिक प्रभावों के बारे में भी बात करते हुए दिखाई दिए. कई यूज़र्स का कहना था कि आपकी मज़ाक़ और ट्रोलिंग किसी की जान भी ले सकते हैं, इसलिए इंटरनेट पर ज़िम्मेदारी दिखाएं.

मलाइका नाम की एक यूज़र ने इस संबंध में एक थ्रेड पोस्ट किया जिसमें उन्होंने हानिया के उत्पीड़न की निंदा की और साथ ही उन लोगों की कड़ी आलोचना की जिन्होंने उनका मज़ाक़ उड़ाया और उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित किया.

उन्होंने लिखा, "आखिर हानिया की क्या ग़लती थी? इस समाज में लड़की होना एक गाली है. हानिया जिस मानसिक पीड़ा से गुज़र रही है मैं सोच भी नहीं सकती. एक लड़की के रूप में उनके साथ जो हुआ वह सबसे ख़राब उदाहरण है."

"हम हमेशा ऐसा ही करते हैं और फिर ऐसे दिखावा करते हैं जैसे कि हमने कुछ नहीं किया. एक समाज के रूप में हम असफल हो गए हैं. हम किसी इंसान को इतनी बुरी तरह से प्रताड़ित करते हैं कि वह आत्महत्या कर ले और फिर हम ऐसे दिखावा करते हैं जैसे कि कुछ हुआ ही नहीं.

हानिया की भी हो रही आलोचना

हानिया आमिर अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी पर्सनल लाइफ़ शेयर करती रहती हैं और किसी न किसी वजह से चर्चा में रहती हैं.

इस ओर इशारा करते हुए सानिया गुलज़ार नाम की एक यूज़र ने कमेंट किया, "दिक्कत तब होती है जब आप सब कुछ शेयर करने की कोशिश करते हैं. जितना अधिक आप अपने जीवन को साझा करने का प्रयास करेंगे, उतनी ही आपकी आलोचना होगी, इसलिए लोगों से सहानुभूति मांगने के बजाय, जीवन में कुछ नियमों और अनुशासन का पालन करने का प्रयास करें."

यसरा नाम की यूज़र की भी ऐसी ही राय है. उन्होंने लिखा, "आप अपनी जगह पर सही हैं. लेकिन कोई चीज़ सोशल मीडिया पर पोस्ट किए बिना भी अपने प्रियजनों का ख्याल रख सकते हैं... हर चीज़ सोशल मीडिया पर पोस्ट करना जरूरी नहीं होता."

यह भी पढ़ें: मिस्र की वो पहली महिला पायलट, जिन्होंने 1933 में किया था कमाल

कई यूज़र्स का कहना है कि हानिया अक्सर अपने दोस्तों के साथ मस्ती करते हुए 'फ़नी वीडियो' पोस्ट करती हैं, लेकिन आलोचक उन्हें नीचा दिखाने और उनकी खुशियों को बर्बाद करने का कोई मौका नहीं छोड़ते.

याद रहे कि अगस्त 2018 में भी हानिया ने अपने फैंस द्वारा यौन उत्पीड़न की शिकायत की थी. "अभिनेत्री का कहना था कि एक सेलिब्रिटी होने का यह मतलब नहीं है कि हम सार्वजनिक संपत्ति हैं और फैंस के भेस में पुरुष हमें परेशान कर सकते है."

अभिनेत्री का कहना था कि 'ऐसी हरकत करने वालों को फैन कैसे कहा जा सकता है, जो हमारे प्यार के जवाब में हमारा यौन उत्पीड़न करते हैं और हमें शर्मिंदगी, दर्द और मानसिक पीड़ा देते हैं.'

हानिया आमिर सोशल मीडिया का इस्तेमाल क्यों करती हैं ?

एक दिन पहले ही हानिया ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट के ज़रिये बताया था कि वह सोशल मीडिया का इस्तेमाल क्यों करती हैं. उनका कहना था कि "मैं यहां सोशल मीडिया पर अपने जीवन की छोटी-छोटी बातें साझा करती हूं जो कुछ लोगों को पसंद आती हैं, जबकि कुछ यूज़र्स सोचते हैं कि मुझे ऐसा नहीं करना चाहिए."

हानिया ने कहा कि वह सोशल मीडिया पर अपनी निजी ज़िंदगी इसलिए साझा करती हैं, ताकि वह अपने फैंस के संपर्क में रह सकें.

हानिया ने लिखा, "मैं यहां मुस्कान बिखेरने के लिए हूं, मुझे एक ऐसी लड़की के रूप में याद रखें जिसने अपनी सार्थक बातचीत से आपके दिलों को छू लिया और जो मेहरबान, रहम दिल और प्यार करने वाली है."

"मुझे एक ऐसी लड़की के रूप में याद रखें, जिसने अपने जीवन में आने वाली चुनौतियों की परवाह किए बिना हर पल का आनंद लेने की कोशिश की."

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
world actress hania amir under fire over indecent vulgar video
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X