• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्‍तान: पेट्रोल और डीजल से भी महंगा हुआ दूध, कराची में 140 रुपए लीटर तक पहुंची कीमतें

|
    Pakistan में लगातार बढ़ता जा रहा है Financial Crisis, 140 rs लीटर हुआ Milk । वनइंडिया हिंदी

    कराची। जम्‍मू कश्‍मीर को हर अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर मुद्दा बनाने की बात कहने वाले पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपने देश की हकीकत पर आंख मूंदकर बैठे हुए हैं। आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्‍तान में आज हालात यह हैं कि यहां पर दूध की कीमतें पेट्रोल और डीजल से भी ज्‍यादा हो गई हैं। पाकिस्‍तान की मीडिया की ओर से दूध की कीमतों के बारे में जानकारी दी गई है। पाक में करीब एक साल से आर्थिक तंगी के चलते कई जरूरी चीजों की कीमतें आसमान छूने लगी हैं।

    कराची और सिंध में हालात बेकाबू

    कराची और सिंध में हालात बेकाबू

    पाकिस्‍तान के कराची और सिंध प्रांत में दूध की कीमतें 140 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई हैं। दिलचस्‍प बात यह है कि पड़ोसी देश में इस समय पेट्रोल और डीजल भी दूध से सस्‍ता बिक रहा है। दो दिन पहले पेट्रोल की कीमतें पाक में 113 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमतें 91 रुपए प्रति लीटर थीं। सिंध से जो खबरें आई हैं उसके मुताबिक कई जगहों पर तो दूध 140 रुपए से कुछ ज्‍यादा कीमत का भी बिक रहा है। एक दुकानदार की ओर से कहा गया है कि कराची में दूध 120 रुपए प्रति लीटर से 140 रुपए के बीच बिक रहा है। इस दुकानदार की माने तो मांग में अचानक से हुई तेजी की वजह से कीमतों में इजाफा हुआ है। दुकानदार की मानें तो मोहर्रम के दौरान कराची में दूध बांटने के लिए अलग-अलग स्‍टॉल्‍स तक लगाए गए थे। दूध के अलावा जूस और ठंडे पानी के स्‍टॉल्‍स भी थे लेकिन दूध की मांग सबसे ज्‍यादा थी। कहा जा रहा है कि मोहर्रम की वजह से दूध की कीमतों में इस कदर इजाफा हुआ है।

    तय कीमतों से ज्‍यादा हुआ दाम

    तय कीमतों से ज्‍यादा हुआ दाम

    कराची के कमिश्‍नर इफ्तिकार शालवानी पर दूध की कीमतों को नियंत्रित करने की जिम्‍मा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उन्‍होंने कीमतों का नियंत्रित करने के लिए कुछ भी नहीं किया। दूध 150 रुपए बिकता रहा और अथॉरिटीज देखती रहीं। खास बात है कि कमिश्‍नर ऑफिस की तरफ से दूध की कीमतें 94 रुपए प्रति लीटर तय की गई हैं। किस्‍तान यूं तो पिछले डेढ़ साल से आर्थिक संकट की तरफ बढ़ रहा था लेकिन पिछले एक वर्ष में हालात बद से बदतर हो गए हैं।

    वित्‍तीय घाटे ने तोड़ा 30 साल का रिकॉर्ड

    वित्‍तीय घाटे ने तोड़ा 30 साल का रिकॉर्ड

    पिछले दिनों आई एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां पर वित्‍तीय घाटा वर्ष 2018-2019 में पाक के वित्‍तीय घाटे ने पिछले तीन दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस वर्ष जून में खत्‍म हुए वित्‍तीय वर्ष में पाक का घाटा बढ़कर 8.9 प्रतिशत पर पहुंच गया है। पाकिस्‍तान के अखबार डॉन की ओर से बताया गया है पिछले वर्ष यह घाटा 6.6 प्रतिशत पर था। पिछले माह पाक सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों को भी बढ़ा दिया है। पाक में पेट्रोल की कीमतों में 5.15 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 5.65 रुपए प्रति लीटर की दर से इजाफा हुआ था।

    रोट और नान की कीमतें भी हुई तय

    रोट और नान की कीमतें भी हुई तय

    सरकार की ओर से नान और रोटी के दाम भी तय किए गए हैं। पाकिस्‍तान में एक नान की कीमत अलग-अलग शहरों 12 से 15 रुपए के बीच तो एक रोट की कीमत 10 से 12 रुपए के बीच है। पाकिस्‍तान पर लगातार कर्ज अदायगी का संकट भी बढ़ता जा रहा है। सिर्फ चीन और कतर की ओर से ही उसे कुछ आर्थिक मदद दी गई है। इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (आईएमएफ) की ओर से मई में पाकिस्‍तान के लिए छह बिलियन डॉलर का बेलआउट पैकेज देने का ऐलान किया था।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Pakistan: Milk touches Rs 140 per liter mark, costlier than petrol.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X