• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फ्रांस की मैंक्रो सरकार ने कतरे पाकिस्‍तान के पंख, मिराज जेट को अपग्रेड करने से किया इनकार

|
Google Oneindia News

पेरिस। फ्रांस ने पाकिस्‍तान को बड़ा सबक सिखाया है। फ्रांस की सरकार ने पाकिस्‍तान के उस अनुरोध को सिरे से खारिज कर दिया है जिसमें पाकिस्‍तान एयरफोर्स (पीएएफ) के लिए मिराज फाइटर जेट्स को अपग्रेड करने के लिए कहा गया था। इसके अलावा कुछ एयर डिफेंस सिस्‍टम और पनडुब्बियों को अपग्रेड करने से भी इनकार कर दिया गया है। पिछले दिनों पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने फ्रेंच राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो का विरोध किया था। इमरान ने इस्‍लाम पर की गई टिप्‍पणी के बाद मैंक्रो की आलोचना की थी।

imran-macron

यह भी पढ़ें-पाक का नाम लेकर जैश ने दी फ्रेंच राष्‍ट्रपति मैंक्रो को धमकीयह भी पढ़ें-पाक का नाम लेकर जैश ने दी फ्रेंच राष्‍ट्रपति मैंक्रो को धमकी

कतर से कहा-पाक टेक्‍नीशियंस रहें प्‍लेन से दूर

भारत के विदेश सचिव जब हर्षवर्धन श्रींगला 29 अक्‍टूबर को फ्रांस गए थे और यहीं पर फ्रेंच सरकार की तरफ से उन्‍हें इस अहम फैसले के बारे में बताया गया था। सिर्फ इतना ही नहीं फ्रांस ने कतर को भी साफ-साफ कह दिया है कि पाकिस्‍तान के टेक्निशियंस को प्‍लेन पर काम न करने दिया जाए। फ्रांस को डर है कि पाक के टेक्‍नीशियंस इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ) के फ्रंटलाइन जेट मिराज से जुड़ी कई अहम और संवेदनशील जानकारियों को लीक कर सकते हैं। पाकिस्‍तान पर चीन के साथ कई संवेदनशील सुरक्षा जानकारियों को साझा करने के आरोप पहले लग चुके हैं। कतर की वायुसेना फ्रेंच जेट राफेल का प्रयोग करती हैं। पाकिस्‍तान और फ्रांस के बीच रिश्‍ते इस समय बेहद खराब दौर में हैं। फ्रांस ने पहले ही पाकिस्‍तान से शरण लेने वाले लोगों की कड़ी जांच करने का फैसला कर लिया है। गौरतलब है कि पाक में इन दिनों मैंक्रो के खिलाफ बड़े स्‍तर पर विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं।

अब क्‍या करेगा पाकिस्‍तान

सितंबर माह में पाकिस्‍तान मूल के 18 वर्षीय अली हसन ने पेरिस में चार्ली हेब्‍दो मैगजीन के ऑफिस के बाहर दो लोगों की हत्‍या कर दी थी। उसके पिता जो पाकिस्‍तान में रहते हैं, का कहना था कि बेटे ने बहुत अच्‍छा काम किया है। अली हसन के पिता ने इस पर बेटे को शाबाशी देते हुए खुशी जताई थी। पाक और तुर्की ने जब मैंक्रो की आलोचना की थी तो भारत ने बिना नाम लिए हुए दोनों देशों को फटकार लगाई थी। फ्रांस की तरफ से विदेश सचिव श्रींगला को भरोसा दिलाया है कि भारत की सुरक्षा चिंताओं को ध्‍यान में रखते हुए पाक के तकनीशियनों को दूर रखा जाएगा। पाकिस्‍तान की तरफ से मिराज III और मिराज 5 फाइटर जेट्स को अपग्रेड करने का अनुरोध किया गया था। अब जबकि फ्रांस ने इससे इनकार कर दिया है तो पीएएफ पर इसका बड़ा असर पड़ने वाला है। पाकिस्‍तान एयरफोर्स के पास इस समय 150 मिराज फाइटर जेट्स हैं जिसमें से बस आधे जेट्स ही प्रयोग के लायक हैं। इसी तरह से फ्रेंच-इटैलियन एयर डिफेंस को अपग्रेड करने की इसी तरह की एक रिक्‍वेस्‍ट को भी फ्रांस सरकार ने खारिज कर दिया है।

English summary
France shows mirror to Pakistan declines to upgrade Mirage fighter jets, submarines and more.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X