• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ओडिशा में आग उगल रहा है सूरज, देश का सबसे गर्म शहर बना भुवनेश्वर, 'हीटवेव' की चेतावनी जारी

|

भुवनेश्ववर। अप्रैल महीने में ही सूर्य देवता आग उगल रहे हैं, सबसे ज्यादा गर्मी तो ओडिशा में पड़ रही है। बुधवार को यहां के भुवनेश्वर में गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट गए। कल यहां का तापमान 44.2 डिग्री था जो कि मार्च महीने में अब तक का सबसे ज्यादा तापमान है। जिसके बाद केवल ओडिशा में ही नहीं बल्कि पूरे देश में भुवनेश्वर कल सबसे गर्म शहर रहा। इससे पहले साल 2016 में यहां गर्मी का रिकॉर्ड बना था लेकिन तब भी तापमान 42.2 डिग्री दर्ज किया गया था।

देश का सबसे गर्म शहर बना भुवनेश्‍वर

देश का सबसे गर्म शहर बना भुवनेश्‍वर

आज भी भुवनेश्वर के ताप में कोई कमी नहीं आई है, आज भी यहां धरती तप रही है। मालूम हो कि राज्य के कई जिलों में पहले से ही 'हीटवेव' की चेतावनी जारी की गई है। विभाग मे खुर्दा, कटक और नयागड़ जिले में यलो अलर्ट जारी किया है तो वहीं उसने लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने के लिए कहा गया है। तो वहीं तटीय इलाकों में 'कालबैसाखी' की भी वार्निंग है। मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि अगर यही हाल रहा तो इस साल ये राज्य देश का सबसे गर्म प्रदेश भी बन सकता है।

यह पढ़ें:Kalbaisakhi : जानिए क्या है 'कालबैसाखी'?यह पढ़ें:Kalbaisakhi : जानिए क्या है 'कालबैसाखी'?

 'हीटवेव' किसे कहते हैं

'हीटवेव' किसे कहते हैं

आपको बता दें कि आमतौर पर भारत में मार्च और जून के बीच 'हीटवेव' होती है। जब किसी स्थान के लिए अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाता है और दिन का तापमान सामान्य अधिकतम तापमान से 4 से 5 डिग्री अधिक होता है, तो मौसम विभाग इसे 'हीटवेव' घोषित कर देता है। जब अधिकतम तापमान 45 डिग्री को पार कर जाता है या सामान्य से 6 डिग्री से अधिक होता है तो इसे 'गंभीर हीटवेव' कहते हैं।

क्यों बढ़ रही है गर्मी?

क्यों बढ़ रही है गर्मी?

अक्सर कहा जाता है कि गर्मी के बढ़ने की वजह 'ग्लोबल वार्मिंग' है लेकिन बीबीसी की खबर के मुताबिक केवल यही एक कारण नहीं देश में तापमान के बढ़ने का, दरअसल इसके पीछे शहरीकरण का भी बहुत बड़ा हाथ है। इमारतों के निर्माण के चक्कर में पेड़ की कटाई इसकी बहुत बड़ी वजह है, यहां तक कि जमीनों का बदलता उपयोग भी तापमान वृद्दि का कारण है। पेड़ काटकर शहर बसाने के चक्कर में हरियाली क्षेत्र कम हो रहे हैं, जिसके कारण अब गर्मी पहले से ज्यादा पड़ने लगी है।

यह पढ़ें: मार्च में गर्मी ने तोड़ा 11 साल का रिकॉर्ड, जानिए कैसे रहेंगे आने वाले दिनयह पढ़ें: मार्च में गर्मी ने तोड़ा 11 साल का रिकॉर्ड, जानिए कैसे रहेंगे आने वाले दिन

English summary
Odisha's capital city Bhubaneswar was the 'hottest' place in the world as it recorded season’s highest temperature at 44.2 degree Celsius on Wednesday.heatwave alert for next three days.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X