• search
नोएडा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ITBP का 59वां स्थापना दिवास: सीमाओं को मजबूत बनाने के लिए 47 चौकी बनाने की मिली अनुमति

|

ग्रेटर नोएडा। भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) आज (24 अक्टूबर) को अपना 59वां स्थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने सूरजपुर के परेड ग्राउंड में पहुंचकर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के 59 वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान आईटीबीपी के जवानों द्वारा निकाली जा रही परेड की सलामी ली। गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी बल के सभी पदाधिकारियों ने स्थापना दिवस पर बधाई दी। साथ ही आईटीबीपी द्वारा देश के हिमालयी क्षेत्र में स्थित अति कठिन और दुर्गम अग्रिम चैकियों पर उत्साह और चौकसी से की जा रही ड्यूटियों के लिए प्रशंसा की।

To make borders stronger, GoI has given permit to build 47 more border outposts
    Gangotri: ITBP के जवानों ने Gangotri-2 चोटी पर लहराया तिरंगा, देखें Video । वनइंडिया हिंदी

    आईटीबीपी के 59वें स्थापना दिवस के मौके पर बोलते हुए डीजी एसएस देसवाल ने कहा कि आईटीबीपी को नवीनतम बुलेटप्रूफ जैकेट और हेलमेट मिल रहे हैं। साथ ही, हमने नवीनतम हथियारों की खरीद प्रक्रिया पूरी कर ली है। सीमाओं के लिए, हमने मजबूत संचार के लिए वी-सैट सिस्टम स्थापित किए हैं। बताया कि आईटीबीपी ने छावला में पहला COVID देखभाल केंद्र स्थापित किया था, जहाँ चीन और इटली के नागरिकों सहित 7 देशों के बच्चों और 42 अन्य नागरिकों सहित लगभग 1200 भारतीयों को सर्वोत्तम चिकित्सा सुविधाएं मिलीं।

    वहीं, गृह मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, आईटीबीपी ने आधुनिक उपकरणों के साथ नवीनतम हथियार भी खरीदे हैं। आईटीबीपी ने सीमा सुरक्षा और नक्सल क्षेत्रों के लिए 28 नवीनतम वाहन खरीदे हैं। साथ ही सीमाओं को मजबूत बनाने के लिए, गोआई ने 47 और सीमा चौकी बनाने की अनुमति दी है। गृह मंत्रालय ने आईटीबीपी द्वारा नवीनतम तकनीक अपनाने की पहल की है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में, आईटीबीपी के जवान अब विशेष कपड़ों और पर्वतारोहण उपकरणों से लैस होंगे।

    ये भी पढ़ें:-सीएम योगी ने वर्चुअली बांटे सहायक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र, कहा- नियुक्तियों में गड़बड़ी करने वालों को सिर्फ एक ही ठिकाना 'जेल'

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    To make borders stronger, GoI has given permit to build 47 more border outposts
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X