• search
नोएडा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Tokyo Paralympics में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे नोएडा के डीएम सुहास एलवाई, कहा- ये गर्व की बात

|
Google Oneindia News

नोएडा, 17 जुलाई: 24 अगस्त को जापान की राजधानी टोक्यो में शुरू होने वाले पैरालंपिक खेलों में गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाई भी देश का प्रतिनिधित्व करते नजर आएंगे। दरअसल, सुहास एलवाई का चयन गुरुवार को ओलंपिक के लिए हो गया है। वर्ल्ड बैडमिंटन फेडरेशन ने सुहास एलवाई का पैरालंपिक में चयन होने की पुष्टि की है। सुहास एलवाई ने बताया कि यह उनके लिए गर्व की बात है कि वह पहली बार देश के लिए पैरालंपिक में हिस्सा लेंगे।

Noida DM Suhas LY selected in Tokyo Paralympics

बता दें कि सुहास एलवाई देश के पहले ऐसे अधिकारी हैं, जिन्हें पैरालिंपिक में हिस्सा लेने का मौका मिला है। सुहास इससे पहले युगांडा पैरा बैडमिंटन इंटरनैशनल टूर्नामेंट में कांस्य पदक और तुर्की इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्स का खिताब जीत चुके हैं। वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरे नंबर के शटलर सुहास एलवाई कई अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक भी जीत चुके हैं। वह जकार्ता पैरा एशियन गेम्स-2018 में कांस्य पदक विजेता पुरुष टीम में शामिल थे। 2017 में टोक्यो में हुए जापान ओपन पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट में उपविजेता रहे थे, जबकि युगल एसएल-4 वर्ग में कांस्य पदक जीता था।

बचपन से था खेल का शौक
गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाई को बचपन से ही खेल का शौक था। लेकिन, आईएएस में चयन से पहले वह क्रिकेट के खिलाड़ी थे। आईएएस में चयनित होने के बाद उनका बैडमिंटन से नाता जुड़ता चला गया। इसके चलते उन्होंने आईएएस एकेडमी से बैडमिंटन खेलना शुरू किया। आईएएस की ट्रेनिंग आजमगढ़ से की थी। चूंकि आजमगढ़ में बैडमिंटन के कई राज्य स्तर के खिलाड़ी हैं सो उनकी संगत में इन्हें बैडमिंटन के खेल में न सिर्फ रूचि हुई बल्कि वह इसे संजीदगी से खेलने लगे।

यश भारती अवार्ड से नवाज चुकी है यूपी सरकार
सुहास एलवाई कर्नाटक के शिमोगा जिले के मूलनिवासी हैं। वर्ष-2007 में आइएएस अधिकारी बने सुहास एलवाई ने प्रशासनिक जिम्मेदारी संभालने के साथ-साथ सुहास एलवाई अपने खेल को भी पर्याप्त समय देते हैं। सुहास की पत्नी रितु सुहास पीसीएस अधिकारी हैं। सुहास एलवाई को उत्तर प्रदेश की सरकार यश भारती अवार्ड से नवाज चुकी है।

ये भी पढ़ें:- जानिए पहले प्रोजेक्ट के लिए मोनालिसा को कितनी मिली थी सैलेरी, एक्ट्रेस ने खुद बतायाये भी पढ़ें:- जानिए पहले प्रोजेक्ट के लिए मोनालिसा को कितनी मिली थी सैलेरी, एक्ट्रेस ने खुद बताया

एसएल 4 में दिया गया है कोटा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गौतमबुद्ध नगर जिले के डीएम पैरा शटलर सुहास एल. यतिराज को पुरुष एकल एसएल4 में कोटा दिया गया है, जबकि मनोज सरकार ने पुरुष एकल एसएल3 में जगह बनाई है। वह विश्व नंबर-1 प्रमोद भगत के नेतृत्व वाली टीम में शामिल होंगे। दो पैरा शटलरों के जुड़ने से दो पुरुष एकल श्रेणियों में भारत की पदक संभावना को भी बढ़ावा मिला है। भारत के पास पहले से ही पुरुष एकल एसएल3 में भगत और पुरुष एकल एसएल4 इवेंट में तरुण ढिल्लों हैं।

English summary
Noida DM Suhas LY selected in Tokyo Paralympics
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X