• search
नोएडा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी नई पेट्रोलिंग टीम 'स्वयंसिद्ध', स्कूटियों पर होंगी सवार

|

नोएडा। गौतमबुद्ध नगर कमिश्नरी में महिला सुरक्षा को और अधिकर बेहतर व प्रभावी बनाने के लिए पैट्रोलिंग टीम का गठन किया गया है। पैट्रोलिंग टीम के लिए 100 स्कूटी उपलब्ध कराई गई हैं। इनका आवंटन अलग-अलग थानों में संवेदनशीलता के आधार पर किया गया है। पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने एक कार्यक्रम आयोजित कर इस नई पैट्रोलिंग टीम का उद्घाटन किया। साथ ही हरी झंडी दिखाकर पुलिस थानों के लिए पैट्रोलिंग टीम को रवाना किया।

New women patrolling team swayamsiddh will ensure the safety of women

इस मौके पर मीडिया से बात करते हुए पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने कहा कि गौतम बुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरी के लिए महिला सुरक्षा प्राथमिकता का विषय है। कमिश्नरी प्रणाली लागू होने के बाद महिलाओं की सुरक्षा के लिए नए प्रयोगों और नई व्यवस्थाओं पर लगातार काम हो रहा है। नए प्रयोग के तहत महिला चैपाल, थाना स्तर पर महिला सुरक्षा इकाई का गठन, नॉलिज पार्क, पुलिस थाने पर स्थापित फैमिली डिस्प्ले रेसोल्यूशन क्लीनिक, यह सब उदाहरण हैं।

उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा को और अधिक सुदृढ बनाने के लिए एक नई महिला पेट्रोलिंग टीम का गठन किया गया है। जिसकी सम्पूर्ण कार्रवाई का संचालन महिला पुलिसकर्मियों द्वारा किया जायेगा। इस कारण इस टीम का नाम 'स्वयंसिद्ध' रखा गया है। पेट्रोलिंग टीम में महिला उप-निरीक्षक, मुख्य आरक्षी और आरक्षी रहेंगी। बता दें कि पैट्रोलिंग टीम के लिए 100 स्कूटी उपलब्ध कराई गई है और पैट्रोलिंग करने वाली महिला पुलिसकर्मियों को बॉडीवॉर्न कैमरा और बैटन भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इनका आवंटन अलग-अलग थानों पर संवेदनशीलता के आधार पर किया जा रहा है।

पुलिस आयुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि 163 हॉट स्पॉटस पर पेट्रोलिंग की सेवाएं दी जाएंगी। इन हॉट स्पॉट में प्रमुख विद्यालय, विश्वविद्यालय एवं इस प्रकार की फैक्ट्रियां, जहां देर शाम तक महिलाएं कार्यरत रहती हैं, मेट्रो स्टेशन के आसपास के स्थान, ऑटो स्टैंड आदि सम्मिलित हैं। इन हॉट स्पॉट की सूची में समय-समय पर गौतम बुद्ध नगर की जनता के सुझाव के आधार पर बदलाव किया जायेगा।

ये भी पढ़ें:- नोएडा में 31 अगस्त तक बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल और पार्क, बढ़ाई गई धारा-144 की मियाद

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
New women patrolling team swayamsiddh will ensure the safety of women
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X