• search
नोएडा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Neha sharma IAS : मिलिए यूपी की उस महिला आईएएस से जो पानी में करती हैं योगा, देखें वायरल वीडियो

|
Google Oneindia News

नोएडा, मई 23: कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू लॉकडाउन में लोगों को अपने घरों में रहना पड़ रहा है। ऐसे में मेंटल‍ी और फिजिकली दोनों ही रूप से खुद को फिट रखना बड़ी चुनौती है। स्‍वस्‍थ्‍य रहने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं। इस बीच 2010 बैच की आईएएस अधिकारी नेहा शर्मा ने फेसबुक पेज पर अपना एक वीड‍ियो शेयर क‍िया है। इस वीडियो में वह पानी में योग करती हुईं नजर आ रही हैं। वीड‍ियो के साथ कैप्‍शन में ल‍िखा है, 'जीना इसी का नाम है।' आईएएस अधि‍कारी नेहा शर्मा के वीडि‍यो को फेसबुक पर 100 से अधिक लोग शेयर क‍र चुके हैं, जबकि करीब 500 लोगों ने कमेंट क‍िया है।

    Neha sharma IAS : मिलिए यूपी की उस महिला आईएएस से जो पानी में करती हैं योगा, देखें वायरल वीडियो
    छत्‍तीसगढ़ में हुआ था नेहा शर्मा का जन्‍म

    छत्‍तीसगढ़ में हुआ था नेहा शर्मा का जन्‍म

    नेहा शर्मा का जन्म 13 फरवरी 1984 को छत्तीसगढ़ के जिला कोरिया में हुआ था। माता-पिता दोनों पेशे से डॉक्टर हैं। पिता डॉ. आरके शर्मा और मां डा. रजनी शर्मा के अलावा घर में एक छोटा भाई संकल्प शर्मा जो डॉक्टरी की तैयारी कर रहे हैं। एक छोटी बहन निष्ठा शर्मा है, जो यूपीएससी की तैयारी कर रहीं हैं। नेहा शर्मा ने मीड‍िया को द‍िए एक इंटरव्‍यू में बताया था कि छत्तीसगढ़ में शिक्षा के अच्छे इंतजाम नहीं थे, इस‍लि‍ए कक्षा छह की पढ़ाई के बाद माता-पिता ने उन्हें ग्वालियर के बोर्डिंग सिंधिया स्कूल में भेज दिया था। यहां उन्होंने कक्षा 12 तक की शिक्षा ग्रहण की। इसके बाद उच्च शिक्षा के लिए वह दिल्ली चली गईं, जहां मिरांडा हाउस विश्वविद्यालय से उन्होंने बीए और उसके बाद दिल्ली कॉलेज ऑफ इकोनोमिक्स से मास्टर की डिग्री प्राप्त की।

    नोएडा में है तैनाती

    नोएडा में है तैनाती

    मास्टर की पढ़ाई करने के साथ ही वह यूपीएससी की तैयारी भी कर रहीं थी। वर्ष 2010 में यूपीएससी की परीक्षा में 66वीं रैंक प्राप्त कर आईएएस में चयनित हुई। दो साल की ट्रेनिंग के बाद उन्हें यूपी कैडर दिया गया। नेहा शर्मा की पहली पोस्टिंग वर्ष 2012 में बागपत में बतौर एसडीएम के पद पर हुई। 2013 में वह कानपुर सदर में एसडीएम और वर्ष 2014-15 में उन्नाव की सीडीओ के पद पर रहीं। तीन मार्च 2017 को फिरोजाबाद में पहली बार डीएम के पद पर कार्यभार ग्रहण किया। फिलहाल, अब वह नोएडा में तैनात हैं।

    समाज‍िक मुद्दों को उठाती रहती हैं आईएएस नेहा शर्मा

    समाज‍िक मुद्दों को उठाती रहती हैं आईएएस नेहा शर्मा

    डीएम नेहा शर्मा के पति का नाम दर्पण है और वह मेरठ में आईआरएस कस्टम विभाग में कार्यरत हैं। उनकी एक बेटी है, जिसका नाम पोयम है। बता दें, नेहा शर्मा सोशल मीडिया पर काफी एक्‍टिव रहती हैं और सामाज‍िक मुद्दों का उठाती रहती हैं। इससे पहले उन्‍होंने पेड़ों की कटाई को लेकर चिंता जताते हुए फेसबुक पोस्‍ट क‍िया था। उन्‍होंने पेड़ की तस्‍वीर शेयर करते हुए ल‍िखा था, ''प्रकृति ही प्रकृति की रक्षा करती हैं। इस फोटो में स्पष्ट दिखाई दे रहा हैं कि एक पेड़ नीचे से जरूर काट दिया गया लेकिन एक दूसरे पेड़ ने इस नया जीवन दे दिया। अब मानव को तय करना ही होगा कि उसे प्रकृति के साथ जीव जन्तुओ, पशु पक्षियों के साहचर्य युक्त जीवन जीने की कला सीखनी है अथवा असामयिक काल कवलित होने के पथ पर चलते जाना है।''

    व‍िशालकाय अजगर ने बंदर को कैसे बनाया अपना शिकार, देखि‍ए VIDEOव‍िशालकाय अजगर ने बंदर को कैसे बनाया अपना शिकार, देखि‍ए VIDEO

    English summary
    ias neha sharma yoga in swimming pool video shared on facebook
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X