• search
नोएडा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मेरठ के बाद नोएडा में एक मरीज में मिला कोविड का नया स्ट्रेन, प्रदेश के सभी जिलों में अलर्ट

|

नोएडा। यूनाइटेड किंगडम में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला जिसके मरीज भारत में भी मिलने शुरू हो गए हैं। उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का एक और मामला सामने आया है। डीएम सुहास एल वाई ने इस बारे में बताया है कि गौतमबुद्ध नगर में यूनाइटेड किंगडम से आए 188 लोगों की कोरोना वायरस टेस्टिंग हुई थी जिसमें दो लोग इस बीमारी से पीड़ित पाए गए थे। इन दो मरीजों में से एक में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। डीएम ने बताया कि उस मरीज के संपर्क में आए लोगों की प्राइमरी ट्रेसिंग हो चुकी है। उनकी टेस्टिंग की गई है जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

Covid19 new strain found in a patient of Noida

उत्तर प्रदेश में दस ऐसे मरीजों के मामले मिले जिनमें कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण हैं। मेरठ, नोएडा, गाजियाबाद और बरेली में इन मरीजों के मिलने के बाद प्रदेश के सभी जिलों के प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे को अलर्ट कर दिया गया है। मेरठ में दो साल की बच्ची में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला। अब गौतमबुद्ध नगर में भी एक मरीज में इसकी पुष्टि हो चुकी है। ब्रिटेन से यूपी में लौटे 565 लोगों का पता नहीं चल रहा है। उनके मोबाइल स्विच ऑफ या पहुंच से बाहर हैं। इससे स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है। ऐसे लोगों से संपर्क करने की कोशिश में प्रदेश स्वास्थ्य विभाग लगा है।

प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने अधिकारियों और पैरामेडिकल कर्मचारियों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। विभाग ने इस एडवाइजरी में कहा है कि कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर सावधानी रखें और अस्पताल हाई अलर्ट पर रहें। जिन मरीजों में नया स्ट्रेन मिलता है, उनको अलग आइसोलेशन वार्ड में रखा जाय। विदेश से लौटे लोगों से कहा गया है कि वो 28 दिन तक घर से बाहर न निकलें। जो भी आरटीपीसीआर जांच में निगेटिव आए हों वो भी 28 दिनों तक घर में ही रहें। उनको घर में मास्क लगाकर रहना होगा। उनके परिवार के लोगों से बाकी लोगों को मेलजोल कम रखने को कहा गया है। किसी में सर्दी, बुखार जैसे लक्षण नजर आने पर उनको तुरंत कोविड कंट्रोल सेंटर भेजने को कहा है।

यूके से मेरठ पहुंचा कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन, मेरठ में दो साल की बच्ची मिली संक्रमित

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Covid19 new strain found in a patient of Noida
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X