• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली एयरपोर्ट पर बेहोश हुआ यात्री, CISF जवान ने समय रहते किया कुछ ऐसा, बच गई जान

|

नई दिल्ली। कहते हैं फरिश्ते असल जिंदगी में नहीं होते, ऐसा इसलिए क्योंकि किसी ने कभी उन्हें देखा नहीं होता। लेकिन आज हम आप को सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए एक ऐसे शख्स से मिलवाने जा रहे हैं, जो जमीन पर बेसुध पड़े व्यक्ति के लिए किसी फरिश्ते से कम नहीं है। दरअसल, दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उस समय लोग डर गए जब वेटिंग एरिया में बैठे एक यात्री को बेहोशी की अवस्था में पाया गया। इस बीच एक सीआईएसएफ अधिकारी ने समय रहते कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) देकर यात्री की जान बचा ली। इस पूरे घटनाक्रम का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है।

सीआईएसएफ को मिली यात्री के बेहोश होने की सूचना

सीआईएसएफ को मिली यात्री के बेहोश होने की सूचना

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक घटना बुधवार दोपहर लगभग 3:40 बजे की है। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सीआईएसएफ की निगरानी और खुफिया टीम को एयरपोर्ट हेल्प डेस्क से सूचना मिली की एक यात्री टर्मिनल 2 के वेटिंग एरिया में कुर्सी पर बेहोश पड़ा हुआ है। शख्स के बेहोश होने की जानकारी सबसे पहले सीआईएसएफ सर्विलांस स्टाफ के सब-इंस्पेक्टर एसके यादव और कॉन्स्टेबल दीपक बिस्वास को मिली।

सीपीआर देकर बचाई जान

सीपीआर देकर बचाई जान

सूचना मिलते ही दोनों टर्मिनल 2 पर पहुंचे और यात्री की जांच की। यात्री की स्थिति को देखने पर कांस्टेबल दीपक विश्वास ने तुरंत फैसला लिया और शख्स की जान बचाने के लिए उसे सीपीआर दिया। इसके कुछ देर बार शख्स ने अपनी आंखें खोली और पूछे जाने पर सेहत के बारे में बताया। कुछ देर में मौके पर एक डॉक्टर भी पहुंच और उन्होंने भी यात्री की जांच की। यात्री की जान बचाए जाने के बाद लोग दीपक और सीआईएसएफ की खूब प्रशंसा कर रहे हैं।

यात्री ने किया सीआईएसएफ कर्मियों का धन्यवाद

यात्री ने किया सीआईएसएफ कर्मियों का धन्यवाद

फिलहाल शख्स को प्राथमिक उपचार देने के बाद उसे मेडिकल उपचार के लिए दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया। यात्री की पहचान केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के हेड कांस्टेबल एस रवि ज्ञानदास के रूप में की गई है। रवि ज्ञानदास ने अपनी जान बचाने के लिए सीआईएसएफ कर्मियों को धन्यवाद दिया है। बताया जा रहा है कि एयरपोर्ट पर बैठे रवि ज्ञानदास को कार्डियक अरेस्ट आया था। जिसके बाद वह बेहोश हो गए थे, अगर समय पर उन्हें सीपीआर नहीं दिया जाता तो उनकी मौत भी हो सकती थी।

दिल्ली: मेट्रो से निकलते ही बोहोश होकर गिरा शख्स, CISF कॉन्सटेबल ने सीपीआर देकर बचाई जान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Passenger fainted at Delhi airport CISF jawan saved his life by giving CPR on time
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X