• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ब्यूटी विद ब्रेन है IPS नवजोत सिमी, ऑफिस में ही IAS तुषार सिंगला से की थी लव मैरिज, देखें तस्वीरें

|

नई दिल्ली। सप्ताहभर पहले यूपीएससी ने सिवि​ल सेवा परीक्षा 2019 का​ रिजल्ट जारी किया। इस बार यूपीएससी परीक्षा पास करने वालों में एक नाम ने पूरे देश को चौंका दिया। नाम है ऐश्वर्या श्योराण का। वजह ये है कि ऐश्वर्या ने मॉडलिंग से ब्रेक से लेकर 93वीं रैंक हासिल करते हुए यूपीएससी एग्जाम क्रैक किया है।

 ऐश्वर्या से पहले सिमी ने पाई सफलता

ऐश्वर्या से पहले सिमी ने पाई सफलता

ब्यूटी विद ब्रेन ऐश्वर्या श्योराण राजस्थान के चूरू जिले के राजगढ़ ब्लाक के गांव चुम्बकिया ताल के रहने वाले आर्मी अधिकारी अजय श्योराण की बेटी हैं। ऐश्वर्या से पहले भी कई खूबसूरत युवतियों ने फिल्मों या मॉडलिंग में कॅरियर बनाने की बजाय भारतीय प्रशासनिक सेवा को प्राथमिकता दी है। ऐसा ही एक नाम है डॉ. नवजोत सिमी ।

जानिए कौन हैं Aishwarya Sheoran, जो मॉडलिंग छोड़ पहले ही प्रयास में बन गई IAS

 कौन है आईपीएस नवजोत सिमी

कौन है आईपीएस नवजोत सिमी

आईपीएस नवजोत सिमी पंजाब की रहने वाली है। पंजाब के गुरदासपुर में 21 दिसम्बर 1987 को सिमी का जन्म हुआ है। सिमी बिहार कैडर की वर्ष 2017 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। ये अपनी कार्यशैली के अलावा अपने लुक्स के लिए भी काफी चर्चित हैं। सोशल मीडिया में अक्सर सुर्खियों में रहती हैं।

UPSC इंटरव्यू में सवाल-मुम्बई IIT में क्यों घूमती है गाय?, जानिए क्या रोचक जवाब देकर सिमी करन बनीं IAS

 दूसरे प्रयास में मिली सफलता

दूसरे प्रयास में मिली सफलता

सिमी बेहद होनहार हैं। वर्ष 2016 में इन्होंने पंजाब सिविल सर्विसेज की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली थी जबकि सिमी का ख्वाब आईपीएस बनना था। इसके बाद सिमी यूपीएससी के साक्षात्कार तक पहुंची, मगर सफलता दूसरे प्रयास में मिली। 735वीं रैंक हासिल करते हुए सिमी आईपीएस बन गई।

पल गहलोत : लाखों की नौकरी छोड़कर ऋषिकेश की वादियों में क्यों रच-बस गई यह इंजीनियर लड़की?

सिमी नवजोत की शिक्षा

सिमी नवजोत की शिक्षा

सिमी नवजोत की शुरुआती शिक्षा पंजाब के पाखोवाल के पंजाब मॉडल पब्लिक स्कूल से हुई। जुलाई 2010 में सिमी ने बाबा जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज, अस्पताल और अनुसंधान संस्थान, लुधियाना से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) की डिग्री प्राप्त की। यूपीएससी की परीक्षा के लिए सिमी ने नई दिल्ली के वाजी राज कोचिंग संस्थान से कोचिंग की।

झोपड़ी से यूरोप तक का सफर, कभी पाई-पाई को थीं मोहताज, फिर 22 हजार महिलाओं को दी 'नौकरी'

​पश्चिम बंगाल के आईएएस से हुआ प्यार

​पश्चिम बंगाल के आईएएस से हुआ प्यार

सिमी नवजोत की यूपीएससी में कामयाबी के साथ-साथ उसकी शादी भी देशभर की सुर्खियों में रही। दरअसल, सिमी ने आईएएस तुषार सिंगला से वर्ष 2020 के वैलेंटाइन के दिन लव मैरिज की थी। तुषार सिंगला पश्चिम बंगाल कैडर के वर्ष 2015 बैच के आईएएस है। बताया जाता है कि तुषार भी पंजाब के रहने वाले हैं।

सिमी-तुषार ने दफ्तर रचाई शादी

सिमी-तुषार ने दफ्तर रचाई शादी

जब इन्होंने लव मैरिज की तब सिमी बिहार के पटना में एसीपी और तुषार पश्चिम ​बंगाल के हावड़ा में एसडीओ के रूप में कार्यरत थे। दोनों अपने काम की व्यस्तता के कारण शादी के लिए समय नहीं निकाल पा रहे थे। ऐसे में 14 फरवरी 2020 को सिमी पटना से हावड़ा पहुंची और तुषार के कार्यालय में ही दोनों ने शादी रचा ली।

Tejasvi rana IAS : ये हैं वो आईएएस जिन्होंने लॉकडाउन में ​कटवाया MLA की गाड़ी का चालान

 विधानसभा चुनाव के बाद देंगे शानदार पार्टी

विधानसभा चुनाव के बाद देंगे शानदार पार्टी

सिमी और तुषार ने बेहर सादे समारोह में लव मैरिज की। तुषार फॉर्मल पोशाक में थे जबकि सिमी ने लाल साड़ी पहन रखी थी। दोनों ने करीबियों की मौजदूगी में शादी रचाई और मैरिज रजिस्ट्रेशन करवाई। साथ ही सिमी के पति आईएएस तुषार ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 समाप्त होने के बाद ग्रैंड पार्टी देने का वादा भी किया।

    UPSC Result 2019: Aishwarya Sheoran के Miss India Finalist से IAS तक का दिलचस्प सफर | वनइंडिया हिंदी
     एक साल से कर रहे थे डेट

    एक साल से कर रहे थे डेट

    वैलेंटाइन डे के मौके पर लव मैरिज करने के बाद के नवजोत ने कहा कि उन्होंने तुषार के साथ प्रेम विवाह बेहद सादगी से किया है, मगर ​शानदार रिसेप्शन रखेंगे, जिसमें सभी रिश्तेदारों व दोस्तों को बुलाएंगे। सिमी ने बताया कि तुषार और उसकी शादी से एक साल पहले मुलाकात हुई, जो धीरे-धीरे प्यार में बदल गई।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    navjot simi IPS is India's most beautiful Lady Police Officer Marry With Tushar singla IAS
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X