• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रामलीला मैदान में ही पास होगा 'आप' का जनलोकपाल

|
Google Oneindia News

arvind kejriwal
नयी दिल्ली। दिल्ली में भले ही आम आदमी पार्टी की सरकार आलोचनाओं का केन्द्र बन गई हो,लेकिन इन सब के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि वो जल्द से जल्द जनलोकपाल बिल तैयार कराएंगे। जनलोकपाल की तर्ज पर दिल्ली में लोकायुक्त कानून बनाने की तैयारी पूरी हो गई है। माना जा रहा है कि फरवरी को जनलोकपास बिल से जुड़े बिल को कैबिनेट सोमवार को मंजूर कर सकती है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि अगले महीने रामलीला मैदान में विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर जनलोकपाल बिल पास किया जाएगा।

दिल्ली सरकार के मुताबिक जनलोकपाल बिल में भ्रष्टाचार के आरोपी सरकारी अफसरों और कर्मचारियों को उम्रकैद तक की सजा देने का प्रावधान होगा। उन्होंने कहा कि इसके दायरे में मुख्यमंत्री दफ्तर भी होगा। आम आदमी पार्टी ने जनलोकपाल बिल से सबंधित अपना खाका तैयार कर लिया है। सोमवार को कैबिनेट मीटिंग में लोकायुक्त बिल के प्रारूप को मंजूरी मिल सकती है। इसके दो हफ्ते के अंदर इसे पास कराने की कोशिश की जाएगी।

दिल्ली में जनलोकपाल बिल के तहत दिल्ली में दस लोकायुक्त और एक चेयरमैन की नियुक्ति का प्रावधान होगा। इनमें से पांच लोकायुक्त वैसे जज या वकील होंगे जिन्हें सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट में 20 साल के कामकाज का अनुभव होगा। बाकी 5 लोकायुक्तों की नियुक्ति समाज के अलग-अलग वर्गों से की जाएगी।

English summary
Promising the passage of the almost ready Jan Lokpal Bill next month at Delhi's Ramlila Maidan in the midst of people said Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X