• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Valentine's Day : ट्रेनिंग में साथी IAS संदीप कौर को दिल दे बैठे योगेश कुमार, ना को ऐसे बदला हां में

|

नई दिल्ली। वैलेंटाइन डे 2021 को कई जोड़े एक-दूसरे से अपने प्यार का इजहार करेंगे। कोई ना-ना करते हां कर बैठेगा तो किसी को रिजेक्शन का सामना करना पड़ेगा। कुछ ऐसी ही प्रेम कहानी आईएएस जोड़े योगेश कुमार व संदीप कौर की है।

    Valentine's Day : ट्रेनिंग में साथी IAS संदीप कौर को दिल दे बैठे योगेश कुमार,ना को ऐसे बदला हां में
    LBSNAA में शुरू हुई इनकी लव स्टोरी

    LBSNAA में शुरू हुई इनकी लव स्टोरी

    यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद देश के भावी 'जिला कलेक्टरों' को उत्तराखंड के मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशिक्षण अकेडमी में ट्रेनिंग दी जाती है। लाइफ में सक्सेस हासिल करके यहां पहुंचने वाले कई अफसरों की जोड़ियों बनती हैं। यहीं पर वे एक-दूसरे के साथ ताउम्र बिताने का फैसला तक कर लेते हैं। आईएएस योगेश कुमार व संदीप कौर की लव स्टोरी भी LBSNAA में शुरू हुई।

    आईएएस संदीप कौर की जीवनी

    आईएएस संदीप कौर की जीवनी

    बता दें कि आईएएस संदीप कौर पंजाब की रहने वाली हैं। 8 दिसम्बर 1980 को जन्मी संदीप कौर चपरासी की बेटी हैं। इनके पिता रूपनगर जिले के मोरिंडा के राजस्व विभाग में चपरासी की नौकरी करते थे। पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद संदीप कौर यूपीएससी की तैयारी में जुट गई थी। यूपीएससी की कोचिंग में आर्थिक तंगी रोड़ा बनी तो इनके पिता ने बैंक से लोन लिया था। तीसरे प्रयास में सफलता मिली और संदीप कौर वर्ष 2010 बैच की यूपी कैडर की आईएएस बनीं।

    जब योगेश कुमार ने प्रपोज किया तो मिला यह जवाब

    जब योगेश कुमार ने प्रपोज किया तो मिला यह जवाब

    मीडिया से बातचीत में आईएएस योगेश बताते हैं कि LBSNAA में फाउंडेशन कोर्स के दौरान संदीप कौर से मुलाकात हुई थी। पहली ही मुलाकात में दिल दे बैठे थे, मगर अपने दिल की बात कहने में तीन माह का वक्त लगा दिया। ​एक दिन हिम्मत करके योगेश ने ट्रेनिंग के दौरान ही संदीप कौर को प्रपोज कर दिया। जवाब उम्मीद से उलट ​था। संदीप ने कहा कि 'मैं सिख परिवार से हूं और किसी सिख से ही शादी करूंगी'

    रिजेक्शन को ऐसे किया हैंडल

    रिजेक्शन को ऐसे किया हैंडल

    योगेश कहते हैं कि पहली बार में संदीप कौर ने उनके प्यार को ठुकरा दिया था, मगर उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। हालांकि दोनों में प्यार की बजाय दोस्ती जरूर थी। एक दिन ट्रेनिंग के बाद दोनों साथ में कॉफी पी रहे थे। सामने बैठी कॉफी पी रहे संदीप कौर से इस बार अपने दिल की बात कहते हुए योगेश बोले-'ठीक है अगर आपको कोई सिख लड़का मिल जाए जिसके साथ आप खुश रहें तो आप शादी कर लेना, मगर आपको अगर कोई सिख लड़का नहीं मिले तो आपको मुझसे शादी करनी होगी'

    फिर को ना को हां में कैसे बदला

    फिर को ना को हां में कैसे बदला

    ट्रेनिंग के दौरान योगेश ने संदीप कौर के सामने दो बार अपने दिल की बात रखी, मगर हां नहीं मिली। फिर हुआ ये कि ट्रेनिंग के दौरान ही संदीप कौर के पैर में फैक्चर हो गया था। तब योगेश ने एक अच्छे दोस्त की तरह देखभाल की। उसी दौरान संदीप कौर को लगा कि योगेश एक बेहतरीन लाइफ पार्टनर हो सकते हैं तो उन्होंने शादी के लिए हां कर दी।

     होम कैडर छोड़कर यूपी आई संदीप

    होम कैडर छोड़कर यूपी आई संदीप

    बता दें कि संदीप पंजाब और योगेश यूपी के रहने वाले हैं। आईएएस कैडर आवंटन के दौरान होम कैडर मिलने पर हर किसी को खुशी होती है। संदीप व योगेश को होम कैडर मिला। इस पर संदीप खुश होने की बजाय रोने लगी थीं। वजह ये थी कि वे भी योगेश को प्यार करने लगी थीं। योगेश अपने होम कैडर में ही सेवाएं देना चाहते थे। जबकि दोनों को अलग अलग कैडर मिला। फिर दोनों ने लव मैरिज की और संदीप पंजाब छोड़ यूपी कैडर में आ गईं।

    IPS नवजोत सिमी व IAS तुषार सिंगला का मुकम्मल इश्क, Valentine's Day पर दफ्तर में की लव मैरिज

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    IAS Sandeep Kaur and Yogesh Kumar Love Story Start From LBSNAA
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X