• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

होम आइसोलेशन वाले कोरोना मरीजों को घर पर ऑक्सीजन पहुंचाएगी दिल्ली सरकार, ऐसे बुक करें सिलेंडर

|

नई दिल्ली, 06 मई: भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप जारी है। कोरोना के सेकेंड वेब के दौरान देश भर मेडिकल ऑक्सीजन की गंभीर किल्लत देखी गई है। सबसे ज्यादा ऑक्सीजन के लिए हाहाकार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में है। दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए अरविंद केजरीवाल की सरकार ने होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को उनके घर पर मेडिकल ऑक्सीजन मुहैया कराने का निर्देश दिया है। दिल्ली में ये फैसला कोरोना के बढ़ते मरीजों के बीच अस्पताल में हो रही बेड्स की कमी को लेकर किया गया है। दिल्ली में कई कोविड-19 मरीजों को अस्पतालों में बेड्स नहीं मिल पा रहा है, जिसकी वजह से घर पर उनका इलाज चल रहा है। इसलिए अब होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों को अगर मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत होगी तो उसे होम डिलीवरी करवाई जाएगी।

    राहत भरी खबर: हरियाणा में ऑक्सीजन का संकट दूर होगा, भुवनेश्वर से एयरलिफ्ट कराए गए 4 टैंकर

    Oxygen

    होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों को इमरजेंसी में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए ''ऑक्सीजन पूल'' बनाया है। दिल्ली सरकार की ओर से एडवाइजरी जारी करते हुए कहा गया है कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों को अगर घर पर ऑक्सीजन की जरूरत है तो वह ऑक्सीजन सिलेंडर की बुकिंग http://delhi.gov.in पर जाकर कर सकते हैं। बुकिंग करने के लिए एक वैध फोटो पहचान पत्र की जरूरत होगी। दिल्ली में आक्सीजन की होम डिलीवरी आज यानी 06 मई से कराई जा रही है। हालांकि कितने बजे से की जाएगी, इसकी जानकारी नहीं दी गई है।

    दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर की बुकिंग कैसे करें?

    - ऑक्सीजन सिलेंडर की बुकिंग करने के लिए सबसे पहले आपको http://delhi.gov.in जाना होगा।

    - इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको पहले पेज पर फ्लैश होता ''ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिलिंग के लिए ऑनलाइन बुकिंग'' का नोटिफिकेशन दिखेगा। जहां आपको क्लिक करना है। उसके बाद आपसे नाम, पता जैसे विवरण भी मांगे जाएंगे।

    -रजिस्ट्रेशन के लिए फोटो, आधार कार्ड, पहचान पत्र और कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट सबमिट करनी होगी। अगर आपने सीटी स्कैन करवाया है तो उसकी भी रिपोर्ट सबमिट करनी होगी।

    - जिसके बाद मैसेज के द्वारा या फिर डीएम की तरह से जारी ई-पास भी मिलेगा। जिसमें आपको ऑक्सीजन रिफीलिंग को लेकर जानकारी दी जाएगी।

    ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस ने पिछले तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक दिन में 4.12 लाख नए मरीज और 3980 लोगों की मौतये भी पढ़ें- कोरोना वायरस ने पिछले तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक दिन में 4.12 लाख नए मरीज और 3980 लोगों की मौत

    दिल्ली में कोरोना वायरस के बीते 24 घंटे में 05 मई को 20,960 नए कोविड-19 केस मिले थे और 311 लोगों की मौत हुई थी। वहीं 19,209 लोग डिस्चार्ज हुए थे। दिल्ली में फिलहाल 91,859 एक्टिव केस हैं। दिल्ली में कोरोना से अब तक 18,063 लोगों की मौत हो चुकी है।

    English summary
    Delhi government home delivery of medical oxygen, here is how to book oxygen cylinder at delhi.gov.in
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X