• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के खिलाफ दिल्ली सरकार की जंग जारी, सीएम केजरीवाल ने की प्लाज्मा दान करने की अपील

|

नई दिल्ली, अप्रैल 14। कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते संक्रमण के खिलाफ दिल्ली सरकार की लड़ाई जारी है। पिछले वर्ष की तरह इस साल भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के बैंक्वेट हॉल और होटल्स को अस्पतालों से जोड़ने का काम किया है, साथ ही महामारी को मात दे चुके लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील की है। गौरतलब है कि दिल्ली में रोजाना अब 10 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं, यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसे कोरोना की चौथी लहर बताया है।

Delhi government war against Covid-19 continues CM Kejriwal appeals to donate plasma

कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने कई कदम उठाए हैं। राजधानी के अस्पतालों में कोरोना बेड्स की कमी के बाद अब सरकार ने बैंक्वेट हॉल और होटल्स के बेड को अस्पतालों से जोड़ दिया है। इसकी जानकारी मंगलवार को खुद सीएम केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस में दी। उन्होंने कहा, कोविड-19 संक्रमण काबू करने के लिए बड़ी योजानाएं तैयार की जा रही हैं। इसके तहत बड़े-बड़े अस्पतालों के साथ बैंक्वेट हॉल और होटलों को जोड़ा जा रहा है। मसलन, किसी अस्पताल के अंदर 100 बेड हैं और उसके साथ 100 बेड वाले एक बैंक्वेट हॉल को जोड़ दिया है। इससे बेड की संख्या में बढ़ोतरी होगी और मरीजों को कोई परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में केवल गंभीर मरीज ही रखे जाएंगे। अगर किसी को केवल ऑक्सीजन की जरूरत होगी तो उसे बैंक्वेट हॉल में रखा जाएगा।

सर्जरी के लिए करना होगा इंतजार
सीएम केजरीवाल ने दिल्ली के युवाओं अपीलकी है कि वह अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें, जरूरी हो तभी बाहर निकलें। इसके अलावा जो भी 45 साल से ऊपर से नागरिक हैं वह तुरंत अस्पताल में जाकर टीका लगवा लें। दिल्ली में कोविड घोषित किए गए 14 अस्पतालों के अलावा भी बहुत सारे अस्पताल हैं। दिल्ली में अगर कोई प्लांड सर्जरी है (पहले से तय ऑपरेशन), जैसे किसी को घुटने की सर्जरी करानी है, यह 2 से 3 महीने बाद भी हो सकती है। प्लांड सर्जरी थोड़ा ज्यादा होती हैं, जबकि इमरजेंसी कम होती हैं इसलिए इसको थोड़ा बाद में करेंगे। इससे अस्पतालों में अन्य मरीजों का ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा।

इसके अलावा सीएम केजरीवाल ने आगे कहा, जिस मरीज में कोरोना के हल्के लक्षण है, और उसे बेड की जरूरत नहीं है, तो उससे अनुरोध किया जाएगा कि वह घर जाकर अपना इलाज कराएं या पास के बैंक्ेवट हॉल में शिफ्ट हो जाएं। उनका सभी से अनुरोध है कि कोरोना के मरीज डॉक्टर की सलाह के मुताबिक उनके साथ सहयोग करें और अस्पताल में बेवजह भर्ती होने की जिद न करें।

प्लाज्मा दान करने की अपील
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले तीन-चार महीने में कोरोना कम हो गया था, लोगों ने प्लाज्मा दान करना बंद कर दिया था और प्लाज्मा की मांग भी बहुत कम हो गई थी, लेकिन अब प्रतिदिन प्लाज्मा की बहुत ज्यादा मांग आ रही है। सब लोगों से निवेदन है कि अगर कोरोना से ठीक हो गए हैं, तो एलएनजेपी, राजीव गांधी या आईएलबीएस अस्पताल में प्लाज्मा दान करें, ताकि दूसरे मरीजों को बचाया जा सके।

यह भी पढ़ें: नीट पीजी परीक्षा 2021 के लिए एडमिट कार्ड जारी, कोरोना के चलते एग्जाम में इन बातों का रखना होगा ध्यान

English summary
Delhi government war against Covid-19 continues CM Kejriwal appeals to donate plasma
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X