• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राजधानी में कोरोना के केस घटे, एक हजार वैक्सीन सेंटर तैयार कर रही है Delhi Government: सत्येंद्र जैन

|

नई दिल्ली। Coronavirus in Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का खतरा अब धीरे-धीरे कम हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि कोरोना संक्रमण के नए मामलों में लगातार कमी आ रही है। दिल्ली में 30 दिसंबर को 85,000 से ज्यादा टेस्ट हुए, जिनमें मात्र 677 नए मामले सामने आए। अब दिल्ली में पॉजिटिविटी दर भी कम होकर केवल 0.8 फीसदी रह गई है। यानी राजधानी में 1000 व्यक्तियों में से केवल 8 लोग कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं। यह आंकड़ा देशभर में सबसे कम है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में कोविड बेड की संख्या भी पर्याप्त मात्रा में है। फिलहाल अस्पतालों में 85 फीसदी से भी अधिक कोविड बेड खाली हैं। नए साल के जश्न में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 31 दिसंबर और 1 जनवरी को नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा।

delhi, delhi health minister, satyender jain, coronavirus, covid19, coronavirus in delhi, delhi coronavirus cases, vaccine centres, coronavirus vaccine, delhi government, दिल्ली, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, सत्येंद्र जैन, कोरोना वायरस, कोविड-19, दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले, दिल्ली में कोरोना वायरस, वैक्सीन सैंटर, कोरोना वायरस वैक्सीन, दिल्ली सरकार

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना के केस लगातार कम होने के बाद एलएनजेपी और जीटीबी अस्पतालों को अब जल्द ही अन्य मरीजों के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा। इन अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं भी फिर से शुरू की जाएंगी। पहले इन अस्पतालों को केवल कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि अब कोविड देखभाल केंद्रों को बंद करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, जिनमें कोरोना मरीजों का आना बंद हो गया है। जैन ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि वैक्सीन को लेकर दिल्ली सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। कोरोना वैक्सीन रखने और टीकाकरण संबंधित सभी तैयारी कर ली गई हैं। अब केवल वैक्सीन के आने का इंतजार है। दिल्ली में 1000 से भी ज्यादा वैक्सीन सेंटर बनाने की तैयारी चल रही है।

कोरोना के नए स्ट्रेन से घबराने की जरूरत नहीं

कोरोना के नए स्वरूप पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार इसकी रोकथाम के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही है और हमें इससे घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि हाल ही में विदेश से लौटे यात्रियों में से एलएनजेपी अस्पताल में 38 यात्रियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनमें से 4 मरीज नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए हैं। अब सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और तब से कोई नया मामला सामने नहीं आया है। जैन ने कहा कि हमने उन चार व्यक्ति के संपर्क में आए सभी लोगों की जांच कराई है और किसी में नए कोरोना स्ट्रेन के लक्षण नहीं मिले हैं।

दिल्ली में दिसंबर से पहले ही इस नए स्ट्रेन के आने के सवाल पर जैन ने कहा कि इस संबंध में विशेषज्ञों द्वारा आंकलन किया जा रहा है। दिल्ली में कोविड बायोवेस्ट के सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि इसकी जिम्मेदारी एमसीडी की है। वहीं मुफ्त वैक्सीन देने संबंधी सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने पहले ही इस बात की घोषणा कर दी है कि वैक्सीन सबको मुफ्त दी जाएगी। हमारे पास इसके अतिरिक्त कोई सूचना अब तक नहीं आई है।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोगों को दी New Year की बधाई, कहा- कोरोना वॉरियर्स को सलाम करता हूं

English summary
delhi government preparing one thousand vaccine centres cases also fell said satyendar jain
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X