• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

3 साल की समृद्धि ने PM मोदी के नाम लिखी भावुक पोस्ट, DDH बीमारी के इलाज में मदद की गुहार लगाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 24 जून। उत्तर प्रदेश की एक बच्ची ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद की गुहार लगाई है। बच्ची DDH नामक बीमारी से पीड़ित है। इसे चलने-फिरने में दिक्कत हो रही है। बच्ची का नाम समृद्धि है और पूरी कहानी इसके चाचा रोहित पोरवाल ने सोशल मीडिया पर शेयर की है।

29 जून को है समृद्धि का जन्मदिन

29 जून को है समृद्धि का जन्मदिन

29 जून को तीन वर्ष की होने वाली समृद्धि मूलरूप से उत्तर प्रदेश के जालौन जिले के गांव आटा की रहने वाली है।कपिल पोरवाल व छमा पोरवाल की बेटी समृद्धि पढ़-लिखकर आगे बढ़ना चाहती है, मगर यह इस समय कूल्हे की बीमारी से जूझ रही है।

 क्या होती है डीडीएच बीमारी?

क्या होती है डीडीएच बीमारी?

समृद्धि के जन्म के बाद जब परिजनों को उसके चलने-फिरने में दिक्कत लगी तो डॉक्टरों को दिखाया। उन्होंने Developmental dysplasia of the hip (DDH) बीमारी बताई, जिसमें कूल्हे का विकास बाधित होता है और व्यक्ति को चलने में दिक्कत होती है।

 समृद्धि का होना है ऑपरेशन

समृद्धि का होना है ऑपरेशन

समृद्धि के परिजनों ने उसे कई डॉक्टरों को दिखाया। फिलहाल समृद्धि का बीते डेढ़ साल से एम्स के ऑर्थोपेडिक डिपार्टमेंट में डॉक्टर शाह आलम ख़ा के पास इलाज चल रहा है। डॉ. शाह समृद्धि के परिवार को उसके ऑपरेशन की कह रहे हैं। ऑपरेशन के लिए दो बार डेट भी मिल चुकी है, मगर कोरोना महामारी के चलते दोनों बार डेट कैंसिल हो गई।

 पैर की लंबाई में आया फर्क

पैर की लंबाई में आया फर्क

समृद्धि के चाचा रोहित पोरवाल के अनुसार भतीजी का शारीरिक विकास तो हो रहा है, लेकिन कूल्हे में दिक़्क़त वाले पैर की लंबाई में फ़र्क आ गया है और इस कारण एक पैर से वह उचक-उचक के चलती है। एक पैर पर ज़ोर पड़ने और असंतुलन के कारण दिन में कई बार गिर भी जाती है।

एम्स दिल्ली में करवाया जाए इलाज

बता दें कि समृद्धि के इलाज में लाखों का खर्च आ रहा है। परिवार की अपील है कि उसका इलाज किसी निजी अस्पताल की बजाय एम्स दिल्ली में करवाया जाए। ऐसे में समृद्धि ने चाचा के जरिए पीएम मोदी व अन्य सामाजिक संस्थाओं से मदद की गुहार लगाई है।

मप्र के हरदा में जन्मी उल्टे पैरों वाली बच्ची, बेटी के पैर देखते ही लावारिस छोड़कर चले गए परिजन, देखें Videoमप्र के हरदा में जन्मी उल्टे पैरों वाली बच्ची, बेटी के पैर देखते ही लावारिस छोड़कर चले गए परिजन, देखें Video

English summary
3 years old girl Samridhi Jalaun Uttar Pradesh Need Help written Emotional post to PM Modi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X