• search
मुजफ्फरनगर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मुजफ्फरनगर में मिला ब्रिटिशकालीन तोप का गोला, क्रांतिकारियों ने अंग्रेजों से छीनकर जमीन में दबाए थे तोप और गोला बारूद

|

मुजफ्फरनगर। खबर उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले से है, जहां खेत की खुदाई के दौरान तोप का गोला मिला है। तोप के गोले को जिला प्रशासन ने अपने कब्जे में लिया है। बताया जा रहा है कि यह गोला ब्रिटिशकालीन है। तोप का गोला मिलने के बाद जिला प्रशासन ने इसकी सूचना पुरातत्व विभाग और आगरा के आर्कियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया को दी है। बता दें कि एक साल पहले इसी क्षेत्र में खुदाई के समय ग्रामीणों को मिट्टी में दबी एक तोप भी बरामद हुई थी। जिसका मुजफ्फरनगर के पड़ोसी जनपद मेरठ से ही प्रथम स्वतंत्रता संग्राम शुरू हुआ था।

    मुजफ्फरनगर में मिला ब्रिटिशकालीन तोप का गोला

    found British cannon ball in Muzaffarnagar

    मुजफ्फरनगर के थाना पुरकाजी क्षेत्र के गांव हरिनगर का है। गांव गोधना निवासी मोनू कुमार का खेत हरि नगर में है। वह बुधवार को अपने खेत की मिट्टी की खुदाई करवा रहा था। तभी मजदूरों को एक तोप का गोला मिला। इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ मौके पर जमा हो गई। इसकी सूचना प्रधान को दी गई। स्थानीय पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों से तोप के गोले को कब्जे में कर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। इसी हरिनगर गांव से 20 जनवरी को एक ब्रिटिश कालीन तोप भी मिली थी। जिसे आगरा की एएसआई डिपार्टमेंट के सुपुर्द कर दिया गया था।

    1857 की क्रांति में ग्रामीणों ने अंग्रेजों से छीने थे हथियार

    ग्रामीणों की मानें तो 1857 की क्रांति के दौरान देहरादून से मेरठ जा रही अंग्रेजों की 4 बटालियन का पुरकाजी के ग्रामीणों ने सड़क पर पेड़ डालकर रास्ता रोक लिया था। जिस पर अंग्रेजों ने पुरकाजी के 400 से ज्यादा ग्रामीणों को एक आम के बाग में सामूहिक रूप से फांसी पर लटका दिया था। तभी से उस बाग का नाम सुलीवाला बाग पड़ गया था। उसी समय अंग्रेजों से बगावत कर पुरकाजी के क्रांतिकारियों ने अंग्रेजों से तोप, गोला बारूद और उनके हथियार छीन कर मिटटी में छुपा दिए थे।

    सुरक्षित स्थानों पर रखा गया गोला

    अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार ने बताया कि सूचना मिली है की पुरकाजी के हरिनगर गांव में खेत की जुताई के समय एक तोप का गोला मिला है। जिसे हमने सुरक्षित स्थान पर रख दिया है। साथ ही आगरा की एएसआई डिपार्टमेंट को भी सूचित कर दिया है।

    ये भी पढ़ें:- ग्रेटर नोएडा: सिर पर मूर्तियों से वार कर बुजुर्ग पति-पत्नी की हत्या, फ्लैट में मिली लाश

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    found British cannon ball in Muzaffarnagar
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X