• search
मुंबई न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

महाराष्ट्र पंचायत चुनाव के परिणाम घोषित: भाजपा ने जीतीं सबसे अधिक सीटें, दूसरे नंबर पर रही एनसीपी

|
Google Oneindia News

मुंबई, 19 जनवरी। महाराष्ट्र नगर पंचायत चुनाव 20021-2021 के बुधवार को घोषित हुए नतीजों में भाजपा ने सबसे अधिक सीटें जीती हैं, जबकि राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (NCP) दूसरे स्थान पर रही। 106 नगर पंचायतों और दो जिला परिषदों के लिए हुए चुनावों में भाजपा ने नगर पंचायतों में सर्वाधिक 416, एनसीपी ने 378 सीटें जीतीं। कुल मिलाकर एनसीपी ने 25 जबकि भाजपा ने 24 नगर पंचायतों में जीत हासिल की। चुनावों में शिवसेना और कांग्रेस क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर रहीं। कुल मिलाकर इन चुनावों में सत्तारूढ़ महाविकास अघाड़ी को 60 प्रतिशत सीटें मिलीं, जबकि भाजपा इन चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी।

Maharashtra Panchayat Election

पंचायत चुनावों में मिली सफलता के बाद भाजपा नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि सत्ताधारी पार्टी ने इन चुनावों में पैसे, पावर और प्रशासन का गलत इस्तेमाल किया, इसके बाद भी महाराष्ट्र के लोग दृढ़ता के साथ भाजपा के साथ खड़े रहे। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि हम लगभग 30 नगर परिषदों में वापसी करने में सफल रहे और हमने 415 से अधिक सीटें जीतें जीतीं। भाजपा एक बार फिर से महाराष्ट्र की नंबर 1 पार्टी बन गई है। इसके लिए उन्होंने भाजपा के कार्यकर्ताओं का भी धन्यवाद दिया।

यह भी पढ़ें: हिंदुओं पर निशाना साधने के बाद मौलाना तौकीर रजा खान ने बाटला हाउस के आतंकियों को बताया 'शहीद'

महा विकास अघाड़ी की नीतियों को नकारने के लिए महाराष्ट्र के लोगों का धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि इस समर्थन के साथ महाराष्ट्र के लोगों ने बता दिया है कि वे केवल नरेंद्र मोदी और उनके मजबूत नेतृत्व पर भरोसा करते हैं। मंगलवार को हुए इन चुनावों में लगभग 81 प्रतिशत मतदाता ने अपने वोट का इस्तेमाल किया।
बता दें कि राज्य चुनाव आयोग ने ओबीसी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 106 नगर पंचायतों, दो जिला परिषदों, 15 पंचायत समितियों की 1802 सीटों के लिए चुनाव कराया था। दिसंबर में सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गईं 27 प्रतिशत सीटों को डिनोटिफाइड करने के फैसले के बाद इन सीटों को सामान्य जाति की सीटों में बदला गया।

Comments
English summary
Maharashtra Panchayat election results declared - BJP won the most seats, NCP came second
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X