• search
मुंबई न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

रेलवे ने आज से इन स्टेशनों पर पांच गुना बढ़ाया प्लेटफॉर्म टिकट का दाम, अब 50 रुपए देने होंगे

|
Google Oneindia News

मुंबई, 9 मई: भारतीय रेलवे ने कुछ स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के दाम पांच गुना बढ़ा दिए हैं। यह व्यवस्था 9 मई यानी सोमवार से ही लागू हो गई। सबसे बड़ी बात ये है कि यह फैसला स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने के साथ-साथ जंजीर खींचने की घटनाओं को रोकने के लिए किया गया है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान भी स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग को लागू करने के लिए इसी तरह से प्लेटफॉर्म टिकट काफी महंगे कर दिए गए थे, लेकिन बाद में फिर से मूल कीमत लागू हो गई थी। प्लेटफॉर्म टिकट की मूल कीमत मात्र 10 रुपये होती है।

जंजीर के दुरुपयोग को रोकने लिए फैसला

जंजीर के दुरुपयोग को रोकने लिए फैसला

सेंट्रल रेलवे ने अपने कुछ रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के दाम पांच गुना बढ़ा दिए हैं। लेकिन, इसकी एक जो वजह बताई गई है, वह काफी अजीब सी है। दलील दी जा रही है कि इस फैसले का एक कारण जंजीर खींचने की घटनाओं में बढ़ोतरी भी शामिल है। प्लेटफॉर्म टिकट का बढ़ा हुआ दाम 9 मई से लागू कर दिया गया है। सेंट्रल रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी एम सुतुर ने माना है कि प्लेटफॉर्म टिकट बढ़ाने का फैसला, सिर्फ भीड़ को नियंत्रित करने के लिए नहीं, बल्कि अलार्म चेन के दुरुपयोग को रोकने के लिए भी लिया गया है।

अब प्लेटफॉर्म टिकट 10 की जगह 50 रुपये के मिलेंगे

अब प्लेटफॉर्म टिकट 10 की जगह 50 रुपये के मिलेंगे

सेंट्रल रेलवे के इस फैसले से प्लेटफॉर्म टिकट के लिए अब 10 रुपये की जगह 50 रुपये देने पड़ेंगे। सुतुर ने आधिकारिक बयान के जरिए मौजूदा फैसले के बारे में बताया है कि '1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच मुंबई डिविजन में अलार्म चेन खींचने की कुल 332 शिकायतें मिलीं। इनमें से सिर्फ 52 मामलों में ही इसकी वजह वाजिब थी। ' मुंबई के स्टेशनों पर बाकी 279 मामलों में जंजीर खींचने का कोई उचित कारण नहीं था, जबकि इसके चलते ट्रेनों के समय से संचालन काफी प्रभावित होती है।

इन स्टेशनों पर जेब ज्यादा करनी पड़ेगी ढीली

इन स्टेशनों पर जेब ज्यादा करनी पड़ेगी ढीली

शिवाजी एम सुतुर ने प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ाने के फैसले के बारे में कहा है, 'देखा गया है कि रिश्तेदार और दोस्त लोगों को छोड़ने के लिए स्टेशनों पर आते हैं और ट्रेनों के चलने तक कोच में ही रहते हैं। तब, वे उतरने के लिए जंजीर खींचते हैं। यह छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, ठाणे, कल्याण और पनवेल रेलवे स्टेशनों पर हो रहा है। इसलिए इसे रोकने के लिए अस्थायी तौर पर एक पखवाड़े के लिए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ाए गए हैं।' इन स्टेशनों पर फिलहाल 9 मई से 23 मई तक प्लेटफॉर्म टिकट के लिए 10 रुपये की जगह 50 रुपये लिए जाएंगे।

जंजीर खींचने की घटनाओं में 94,000 रुपये जुर्माना वसूला

जंजीर खींचने की घटनाओं में 94,000 रुपये जुर्माना वसूला

उन्होंने जानकारी दी है कि 188 लोगों को बिना उचित वजह के ट्रेनों की जंजीर खींचने के लिए इंडियन रेलवे ऐक्ट की धारा 141 के तहत दोषी पाया गया है और उनसे जुर्माने के तौर पर 94,000 रुपये वसूले गए हैं। इसके अलावा सेंट्रल रेलवे ने यात्रियों से यह भी अपील की है कि ट्रेन चलने से कम से कम 30 मिनट पहले स्टेशन पहुंच जाएं ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके और जंजीर खींचने की कोशिश ना करें।

इसे भी पढ़ें- Indian Railways:यात्रीगण ध्यान दें! रात 10 बजे से ट्रेनों में ये नियम लागू हैं, आगे से ध्यान रखिएइसे भी पढ़ें- Indian Railways:यात्रीगण ध्यान दें! रात 10 बजे से ट्रेनों में ये नियम लागू हैं, आगे से ध्यान रखिए

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए भी बढ़ाए गए थे दाम

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए भी बढ़ाए गए थे दाम

वैसे रेलवे के कुछ सूत्रों ने नाम नहीं जाहिर होने की शर्त पर कहा है कि अलार्म चेन खींचने की घटनाओं को रोकने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट का दाम बढ़ाना कोई रास्ता नहीं है। इसके लिए ऐसे स्टेशनों पर निगरानी की उचित व्यवस्था हो और आरपीएफ के लोगों को इसपर लगाया जाए। इससे पहले सेंट्रल रेलवे ने कोविड-19 महामारी में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भी प्लेटफॉर्म टिकट 50 रुपये का कर दिया था। लेकिन, बाद में वापस 10 रुपये कर दिया गया।

Comments
English summary
Central Railway has increased the platform ticket price from Rs 10 to Rs 50 at several stations in Mumbai. Decision taken to prevent incidents of pulling alarm chain
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X