• search
मुंबई न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यौन संबंध बनाए बिना भी किया गया यौन उत्पीड़न रेप: बॉम्बे हाईकोर्ट

|
Google Oneindia News

मुंबई, 17 जुलाई: बॉम्बे हाईकोर्ट ने बलात्कार के एक मामले में बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने अपने फैसले में बताया कि यौन संबंध बनाए बिना भी किया गया यौन उत्पीड़न बलात्कार है। कोर्ट ने 33 साल के बलात्कारी की सजा को बरकरार रखते यह बड़ी टिप्पणी की है। अपने फैसले में जस्टिस रेवती मोहिते-डेरे ने 2019 में लोअर कोर्ट की ओर से आरोपी को सुनाई गई 10 साल के कठोर कारावास की सजा को भी बरकरार रखा।

    Bombay High Court का Rape Case फैसला, यौन संबंध बनाए बिना यौन उत्पीड़न भी बलात्कार | वनइंडिया हिंदी
    Bombay High Court

    कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा कि यौन संबंध बनाए बिना भी किया गया यौन उत्पीड़न भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 376 के तहत बलात्कार की परिभाषा के तहत आता है। साथ ही पिछले महीने सुनाए गए फैसले में खंडपीठ ने सेशन कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाले व्यक्ति की अपील को खारिज कर दिया। अदालत ने आरोपी को मानसिक रूप से कमजोर महिला से रेप करने का दोषी ठहराया था।

    भूषण कुमार पर लगे रेप के आरोपों को कंपनी ने सिरे से किया खारिज, कहा- लीगल एक्शन लेंगेभूषण कुमार पर लगे रेप के आरोपों को कंपनी ने सिरे से किया खारिज, कहा- लीगल एक्शन लेंगे

    अपील में शख्स ने दलील दी थी कि उसके और पीड़िता में यौन संबंध नहीं बना था, जिस पर हाईकोर्ट ने कहा कि फॉरेंसिक जांच में साबित हुआ है कि यौन उत्पीड़न का मामला है। बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा कि यौन उत्पीड़न की घटना जहां हुई थी, वहां से लिए गए मिट्टी के नमूने और आरोपी के कपड़े और पीड़िता के शरीर पर मिले मिट्टी के अंश मेल खाते हैं, जिसकी पुष्टि फॉरिेंसिक रिपोर्ट में हुई है। यह सबूत अभियोजन के मामले को साबित करता है कि महिला का यौन उत्पीड़न हुआ है। कोर्ट ने कहा कि सबूतों को देखते हुए यह मायने नहीं रखता है कि यौन संबंध नहीं बना। महिला के जननांग को उंगलियों से छूना भी कानून के तहत अपराध की गिनती में आता है।

    English summary
    bombay high court statement on women harassment
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X