• search
मुंबई न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

आभार स्कीम: ट्रैफिक मानदंड के पालन के लिए देश में यहां की पुलिस बांट रही है डिस्काउंट कूपन

|

मुंबई। महाराष्ट्र में पुणे की ट्रैफिक पुलिस ने लोगों के लिए "आभार योजना" के रूप में डिस्काउंट कूपन देना शुरू किया है। ये डिस्काउंट कूपन उन लोगों को दिए जा रहे हैं जिन्होंने यातायात नियमों का पालन किया है और उन लोगों को भी दिए गए हैं जिन्होंने समय पर ट्रैफिक जुर्माना भरा है। इस तरह इस स्कीम के जरिए लोगों को यातायात नियमों का पालन करने और नियम के उल्लंघन के लिए जुर्माना देने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। पुणे सिटी पुलिस की ट्रैफिक कंट्रोल ब्रांच के अधिकारियों के मुताबिक, कूपन को शहर में दुकानों, होटलों और अन्य प्रतिष्ठानों सहित लगभग 115 केंद्रों पर भुनाया जा सकता है। इस डिस्काउंट कूपन कोड की पेशकश किए जाने की वजह से लोग ट्रैफिक नियमों में खासा दिलचस्पी लेने लगे हैं।

45,000 से अधिक डिस्काउंट कूपन बांटे गए

45,000 से अधिक डिस्काउंट कूपन बांटे गए

ट्रैफिक पुलिसकर्मी यदि ट्रैफिक मानदंडों के उल्लंघन में किसी ऐसे किसी व्यक्ति को पकड़ता है, जिसने पहले नियम नहीं तोड़े हों, तो उसे डिस्काउंट कूपन देता है। साथ ही उन लोगों को भी जुर्माने में छूट दी जा रही है जो समय पर जुर्माना भर चुके हैं। ये कूपन विभिन्न उत्पादों पर लगभग 5 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक की छूट प्रदान करते हैं। अब तक, ट्रैफिक पुलिस ने निवासियों को कोड के साथ 45,000 से अधिक डिस्काउंट कूपन वितरित किए हैं।

इन लोगों को मिली छूट

इन लोगों को मिली छूट

जानकारी के अनुसार, इस वर्ष जून के बाद से, "आभार योजना" के तहत ट्रैफिक कंट्रोल ब्रांच ने लगभग 115 निजी प्रतिष्ठानों के साथ करार किया था, जो उन निवासियों को डिस्काउंट कूपन प्रदान करते हैं, जिनके नाम यातायात उल्लंघन मामले में लंबित नहीं हैं।

हर माह 10,000 रुपये तक की छूट मिलेगी

हर माह 10,000 रुपये तक की छूट मिलेगी

एक अधिकारी ने बताया कि इससे पहले, स्थानीय लोग केवल एक बार कूपन द्वारा दी जाने वाली छूट का लाभ उठा सकते थे। अब, पुलिस उपायुक्त (यातायात) पंकज देशमुख का कहना है कि एक महीने की अवधि में लगभग 115 प्रतिभागी प्रतिष्ठानों पर छूट पाने के लिए निवासी एक कूपन पर कोड का उपयोग कर सकते हैं। डिस्काउंट कूपन का स्कोप और वैधता बढ़ा दी गई है। पुलिस का मानना है कि इससे निवासियों को प्रति माह न्यूनतम 10,000 रुपये तक की छूट प्राप्त होगी।

पढ़ें: रामनगरी अयोध्या 5.51 लाख दीपों से आज जगमगाएगी, 5 देशों के कलाकारों की मौजूदगी में बनेगा विश्व रिकॉर्डपढ़ें: रामनगरी अयोध्या 5.51 लाख दीपों से आज जगमगाएगी, 5 देशों के कलाकारों की मौजूदगी में बनेगा विश्व रिकॉर्ड

English summary
“Aabhaar scheme” starts by Pune City Traffic Control Branch, know its benefits
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X