• search
मिर्जापुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

विंध्याचल मंदिर कॉरिडोर: 50 फीट चौड़े परिक्रमा पथ निर्माण योजना को योगी सरकार ने दी मंजूरी

|

मिर्जापुर। विंध्याचल के प्रसिद्ध विंध्यवासिनी मंदिर परिक्रमा पथ को 50 फीट चौड़ा किए जाने की योजना को योगी सरकार ने स्वीकृति दे दी है। विंध्यवासिनी मंदिर कॉरिडोर को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तरह बनाने की योजना है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में परिक्रमा पथ के चौड़ीकरण की योजना को मंजूरी दी गई है। विंध्याचल मंदिर की परिक्रमा करने लाखों श्रद्धालु हर साल आते हैं। इस बारे में सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि यह परिक्रमा पथ इतना संकीर्ण है कि हादसा होने की आशंका रहती है। इसको देखते हुए परिक्रमा पथ की चौड़ाई 50 फीट की जाएगी।

Yogi govt approved making of 50 feet wide Parikrama path of Vindhyachal temple

पर्यटन और रोजगार को बढ़ावा देगा कॉरिडोर

प्रवक्ता ने बताया कि विंध्याचल के पास ईको टूरिज्म की अपार संभावनाएं हैं। इसके आसपास विंडम फॉल, कुशेरा फॉल, टाडा फॉल समेत कई जल प्रपात हैं। यहां पर्यटन सुविधाओं का विकास होने से ज्यादा से ज्यादा टूरिस्ट आएंगे। इससे प्रदेश में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ स्थानीय स्तर पर लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

परिक्रमा पथ का निर्माण एक-दो दिन में होगा शुरू: डीएम

इस परियोजना को जमीन पर उतारने में लगे अधिकारियों का कहना है कि परिक्रमा पथ के लिए भूमि का सर्वे करा लिया गया है। जिनके मकान और दुकान परिक्रमा पथ निर्माण के लिए गिराए जाएंगे, उनको सरकार की तरफ से मुआवजा दिया जाएगा। विंध्यवासिनी मंदिर के आसपास विकास के काम पर करीब 331 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। डीएम सुशील कुमार पटेल ने कहा है कि परिक्रमा पथ निर्माण की प्रकिया को एक-दो दिन में शुरू कर दिया जाएगा।

तीन फेज में होगा विंध्याचल मंदिर कॉरिडोर का विकास

प्रशासनिक अधिकारी का कहना है कि पहले फेज में परिक्रमा पथ बनेगा, इसके बाद दूसरे फेज में पार्किंग, गेस्ट हाउस, घाट समेत पर्यटकों के लिए अन्य सुविधाओं का विकास किया जाएगा। कॉरिडोर के तीसरे फेज में मंदिर तक आने वाली सड़कों के निर्माण समेत अन्य सुविधाओं का विकास होगा। मिर्जापुर सांसद अनुप्रिया पटेल ने परिक्रमा पथ के निर्माण का स्वागत करते हुए प्रदेश सरकार और क्षेत्र की जनता को बधाई दी।

इकबाल अंसारी के साथ खड़े पीएम मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी ने कहा- राम मंदिर बनेगा हिंदू-मुस्लिम भाईचारे की मिसाल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yogi govt approved making of 50 feet wide Parikrama path of Vindhyachal temple
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X