• search
मिर्जापुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मिर्जापुर और सोनभद्र के गांवों में घर-घर पाइप के जरिए पहुंचेगा पानी, पीएम मोदी करेंगे परियोजना का शिलान्यास

|

मिर्जापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) रविवार को उत्तर प्रदेश के विध्यांचल क्षेत्र मिर्जापुर और सोनभद्र में पानी के संकट को दूर करने की दिशा में एक अहम कदम रखेंगे। दरअसल, पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन दोनों जिलों में ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद होंगे। इस परियोजना के बाद मिर्जापुर और सोनभद्र के गांववालों को मीलों दूर पानी के लिए नहीं दौड़ना पड़ेगा।

modi and yogi

41 लाख से ज्यादा लोगों को पहुंचेगा फायदा

आपको बता दें कि इस परियोजना से सीधे-सीधे 41 लाख से ज्यादा गांववालों को फायदा पहुंचेगा। निकट भविष्य में विंध्‍य क्षेत्र के ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए संघर्ष नहीं करना होगा। मीलों दूर से पानी ढो कर लाने की मशक्‍कत से ग्रामीण महिलाओं को निजात मिलने जा रही है। केंद्र सरकार की 'हर घर नल योजना' के तहत योगी सरकार मिर्जापुर के 1,606 गांवों में पाइप के जरिए पीने के पानी की सप्लाई शुरू कर देगी।

कैसे पहुंचेगा परियोजना के तहत घर-घर पानी?

इस योजना से मिर्जापुर के 21,87,980 ग्रामीणों को सीधा फायदा होगा। सोनभद्र के 1,389 गांवों को भी योजना से जोड़ने की शुरुआत होगी । इन गांवों के 19,53,458 परिवार पेय जल सप्‍लाई योजना से जुड़ेंगे । सोनभद्र में झील और नदियों के पानी को शुद्द करके पीने के लिए सप्‍लाई किया जाएगा।

5500 करोड़ से ज्यादा की लागत आएगी दोनों राज्यों में

सोनभद्र में इस योजना पर सरकार 3212.18 करोड़ रुपये खर्च करेगी । मिर्जापुर में बांध पर एकत्र किए गए पानी को शुद्ध करके पीने योग्‍य बना कर सप्‍लाई किया जाएगा । इस योजना की लागत 2343.20 करोड रुपये तय की गई है । विभागीय अधिकारियों के मुताबिक दोनों जिलों की योजनाओं से कुल 41,41,438 परिवार लाभान्वित होंगे । योजना पर कुल 5555.38 करोड़ की लागत तय की गई है । जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अगले दो साल के भीतर योजना को पूरा कर गांवों में पानी की सप्‍लाई शुरू कर दी जाएगी ।

सीएम योगी का रविवार के दिन पूरा शेड्यूल

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पेयजल योजना के शिलान्‍यास के बाद मिर्जापुर के टाडा फाल गो आश्रय स्‍थल में गोपाष्‍टमी के कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस दौरान सीएम योगी दीन दयाल उपाध्‍याय अन्‍त्‍योदय योजना के तहत स्‍कूल ड्रेस बनाने वाली महिलाओं को पारिश्रमिक का चेक भी सौंपेंगे। सीएम रविवार की शाम को विंध्‍यांचल धाम में माता विंध्‍यवासिनी देवी के दर्शन और पूजन करेंगे। इस दौरान मुख्‍यमंत्री कुछ योजनाओं और निर्माण कार्यो का निरीक्षण भी करेंगे ।

English summary
PM MODI will lay the foundation stone of rural drinking water supply projects in Mirzapur and Sonbhadra
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X