• search
मेरठ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Delhi Meerut Expressway जनता के लिए आज से खुला, बिना टोल के 45 मिनट में पूरा होगा दिल्ली से मेरठ का सफर

|

मेरठ। मेरठ से दिल्ली आने-जाने वाले यात्रियों के लिए एक गुड न्यूज़ है। दरअसल, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे यात्रियों के लिए आज यानी (01 अप्रैल) से पूरी तरह खोल दिया गया है। इस एक्सप्रेस-वे का मेरठवासी पिछले तीन सालों से इंतजार कर रहे थे। हालांकि, इस एक्सप्रेस-वे का औपचारिक उद्घाटन होना अभी बाकी है। खास बात यह है कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे अभी आप बिना टोल के यात्रा कर सकते है, क्योंकि एक्सप्रेसवे पर टोल दरें तय होने में एक सप्ताह का समय लग सकता है।

    Delhi-Meerut Expressway Open: Public के लिए आज से खुला, 45 Minute में पूरा होगा सफर | वनइंडिया हिंदी

    Delhi Meerut Expressway opens to public from today

    दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे आम जनता के लिए खोले जाने की जानकारी मीडिया को गाजियाबाद से सांसद और सड़क परिवहन राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने दी है। उन्होंने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि एक अप्रैल की सुबह करीब 7 बजे से सभी वाहनों के लिए इस एक्सप्रेस-वे को इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी गई है। तो वहीं, आपको बता दें कि मेरठ से दिल्ली की दूरी लगभग 60.4 किलोमीटर है, जो अब मात्र 45 मिनट में पूरी हो सकेगी। हालांकि, मेरठ से दिल्ली आने-जाने में अभी तक करीब तीन घंटे लग जाते थे। तो वहीं, जाम की वजह दिल्ली-मेऱठ के सफर में करीब चार से पांच घंटे तक समय भी लग जाता था।

    दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे से सफर करने वाले यात्रियों को परतापुर से डासना तक का सफर मात्र 25 मिनट में पूरा हो सकेंगा। जबकि दिल्ली-मेरठ के बीच की यात्रा 45 मिनट में पूरी हो सकेगी। यात्रियों को मोदीनगर और मुरादनगर में रोजाना लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी। तो वहीं, सहारनपुर से देहरादून उत्तराखंड जाने के लिए मोदी नगर, मुरादनगर जैसे जाम भरे रास्तों से होकर गुजरना पड़ता था। जिसमें काफी टाइम लगता था। लेकिन अब ऐसे यात्रियों को भी जाम से छुटकार मिल जाएगा।

    जाम और प्रदूषण से मिलेगी राहत

    इस एक्सप्रेसवे के चालू होने के बाद दिल्ली-मेरठ हाइवे पर ट्रैफिक लोड काफी कम हो जाएगा। क्योंकि अभी उत्तराखंड जाने वाला ट्रैफिक इसी रास्ते को लेता है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के शुरू होने से उत्तराखंड और मेरठ की तरफ जाने वाला ट्रैफिक यहीं से निकलेगा। मेरठ हाइवे जाम नहीं होगा तो प्रदूषण कम होगा। हाईस्पीड ट्रेन की वजह से अभी यहां पर बहुत अधिक जाम रहता है।

    100 की गति से दौड़ेंगी कार

    दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर 100 की गति से कार दौड़ेंगी, जबकि 80 की रफ्तार से अन्य वाहन चलेंगे। परियोजना निदेशक ने बताया कि एक्सप्रेसवे का डिजाइन 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से कार चलाने का है। लेकिन खंड चार पर कार 100 की रफ्तार से चलेंगी, क्योंकि खंड-2 और खंड-3 डासना से हापुड़ के बीच रफ्तार 100 और 80 है। रफ्तार को लेकर वाहन चालक दुविधा में न रहे इसलिए खंड चार में भी रफ्तार 100 और 80 रखी है। खंड-एक दिल्ली में वाहनों की गति 70 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसे बढ़ाने की तैयारी चल रही है।

    ये भी पढ़ें:- एक अप्रैल से महंगा हो जाएगा लखनऊ से कानपुर का सफर, इतने रुपए देना होगा टोल टैक्स

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Delhi Meerut Expressway opens to public from today
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X