• search
मेरठ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ब्‍लैक फंगस का कहर, यूपी सरकार ने बीमारी को घोषि‍त कि‍या महामारी

|
Google Oneindia News

लखनऊ, मई 21: उत्‍तर प्रदेश सरकार ने ब्‍लैक फंगस को महामारी घोषि‍त कर दिया है। ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने वाला यूपी आठवां राज्य है। इससे पहले गुजरात, तेलंगाना, राजस्थान, असम, ओडिशा, पंजाब और चंडीगढ़ इसे महामारी घोषित कर चुके हैं। दरअसल, यूपी में ब्लैक फंगस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। राजधानी लखनऊ में भी ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। गुरुवार को इसके कारण चार मरीजों की मौत भी हो गई।

    Black Fungus Epiedemic: UP समेत कई राज्यों में 'ब्लैक फंगस' महामारी घोषित | वनइंडिया हिंदी

    Black fungus declared a pandemic in Uttar pradesh

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने क‍िया था आग्रह

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने का आग्रह कर चुका है। इसमें कहा गया है कि केंद्र ने महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत ब्लैक फंगस को नोटिफाइड डिजीज श्रेणी में डाला जाए। ये कोरोना मरीजों की मौत का कारण बन रहा है। स्वास्थ मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने अपने पत्र में कहा कि हाल के दिनों में कवक संक्रमण के रूप में एक नई चुनौती सामने आई है, जिसका नाम म्यूकोरमायकोसिस है और कई राज्यों में कोरोना के मरीज इसके प्रभाव में हैं। पत्र में कहा गया कि इस बीमारी के लक्षण वाले और कंफर्म मामलों की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय को दी जाए। वहीं, इसके इलाज के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर की तरफ से जारी गाइडलाइंस का पालन किया जाए।

    कोविड से बढ़ती मौतों पर Mayawati ने जताई चिंता, योगी सरकार को दी ये सलाहकोविड से बढ़ती मौतों पर Mayawati ने जताई चिंता, योगी सरकार को दी ये सलाह

    यूपी में कम हो रही कोरोना की रफ्तार, बढ़ रहा ब्‍लैक फंगस का खतरा

    उत्‍तर प्रदेश में कोरोना की रफ्तार अब धीरे-धीरे कम हो रही है। बीते 24 घंटे में यूपी में कोरोना संकमण के 7,735 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, 17,668 कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। प्रदेश में अब कोरोना के कुल एक्टिव मामलों की संख्या 1,03,276 रह गई है। इस प्रकार प्रदेश में 30 अप्रैल, 2021 को दर्ज किए गए कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक एक्टिव मामलों 3,10,783 में 68 प्रतिशत की कमी आई है। इस बीच ब्‍लैक फंगस ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है।

    English summary
    Black fungus declared a pandemic in Uttar pradesh
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X