• search
मेरठ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

65 साल के शख्स ने पत्नी को लिखा था 8 किलो का Love Letter, जानिए इस अनोखे दीवाने की कहानी

|

मेरठ। 'ये मेरा प्रेम पत्र पढ़कर कि तुम नाराज ना होना'। इस गीत को सुनकर मेरठ के एक दीवाने ने इतना लंबा प्रेम पत्र लिख डाला कि उनकी पत्नी वाकई में नाराज हो गईं। हालांकि, बाद में उन्होंने अपनी पत्नी को पूरी बात बताई तो पति द्वारा किए गए इस काम को देख कर उनकी आंख भी भर आईं। बता दें कि मेरठ जिले के रहने वाले जीवन लाल बिष्ट द्वारा अपनी ही पत्नी को लिखा गया प्रेम पत्र आज भी दुनिया के बेहतरीन प्रेम पत्रों में शामिल है।

8 किलो के प्रेम पत्र में पूरा जीवन खोल कर रख दिया

8 किलो के प्रेम पत्र में पूरा जीवन खोल कर रख दिया

दरअसल, जीवन लाल बिष्ट के इस प्रेम पत्र के बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। 8 किलो के इस प्रेम पत्र में जीवन ने जहां अपनी पत्नी के सामने किताब की तरह अपना पूरा जीवन खोल कर रख दिया है। वहीं, इस प्रेम पत्र में तत्कालीन समय के सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों को भी प्रमुखता के साथ बताया गया है। बताते चलें जिले के रहने वाले जीवन सिंह बिष्ट सरकारी विभाग से रिटायर कर्मचारी हैं। वर्तमान समय में जीवन लगभग 65 साल के हो चुके हैं। जीवन की पत्नी कमला शुरू से ही उत्तराखंड में रहती रही हैं।

कारगिल युद्ध और उड़ीसा त्रासदी का भी जिक्र

कारगिल युद्ध और उड़ीसा त्रासदी का भी जिक्र

ऐसे में पत्नी से अगाध प्रेम करने वाले जीवन और उनकी पत्नी कमला के बीच वर्षों पहले छोटी मोटी अनबन हुई। जिसके बाद जीवन ने अपनी पत्नी को मनाने के लिए एक अनूठा रास्ता अपनाया। साल 2000 में जीवन ने अपनी पत्नी को प्रेम पत्र लिखना शुरू किया। इस प्रेम पत्र में जहां जीवन ने अपनी पूरी जिंदगी के पन्नो को पत्नी कमला के सामने खोल कर रख दिया। वहीं, उस समय चल रहे कारगिल युद्ध और उड़ीसा त्रासदी का भी पूरा ब्यौरा सिलसिलेवार पत्र में लिखा।

वजन 8 किलो, लिखने में लगा 2 महीने का समय

वजन 8 किलो, लिखने में लगा 2 महीने का समय

नतीजा यह रहा की लिखते लिखते इस पत्र का वजन 8 किलो हो गया और इसे लिखने में लगभग 2 महीने का समय लगा। जीवन बताते हैं उस समय में इस पत्र को पोस्ट करने के लिए उनके 700 रुपए खर्च हुए थे। मगर इतना भारी भरकम लव लेटर देखकर उनकी पत्नी उनसे नाराज हो गईं। जिसके बाद जब उन्होंने अपनी पत्नी को पूरी बात बताई तो पति द्वारा किए गए इस काम को देख कर कमला की भी आंख भर आई। जीवन के जीवन की बात करें तो उन्हें विचित्र कामों का शौक है।

समाज को नशा मुक्त करने का उठाया बीड़ा

समाज को नशा मुक्त करने का उठाया बीड़ा

जीवन के पास एक से बढ़कर एक डाक टिकटों का संग्रह भी है। सबसे भारी मूली और बैंगन उगाने के लिए भी जीवन को रिकॉर्डधारी जीवन कहा जाता है। जीवन बताते हैं कि अपनी उपलब्धियों के लिए उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है। उनका पूरा कमरा रिकॉर्ड से भरा पड़ा है। फिलहाल जीवन ने समाज को नशा मुक्त बनाने का बीड़ा उठाया है।

ये भी पढ़ें:- UP के सीएम योगी आदित्यनाथ से मिलने पहुंचे मधुर भंडारकर, कहा- फिल्म सिटी स्थापित करना एक बेहतरीन पहल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
65-year-old man jeevan singh bisht wrote 8 kg love letter to his wife
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X