• search
मथुरा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Vishal Saraswat: 2nd अटेम्‍प्‍ट में टॉप की PCS परीक्षा, पढ़ें पंडितजी के बेटे की सक्‍सेस स्‍टोरी

|

uppsc pcs 2019 topper vishal saraswat success story: मथुरा। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने बुधवार को पीसीएस 2019 का फाइनल रिजल्‍ट घोषित किया। मथुरा के विशाल सारस्वत ने पीसीएस परीक्षा 2019 में पहला स्थान प्राप्त किया। वि‍शाल बेहद साधारण परिवार से हैं। उनके पिता पुजारी हैं और पांडित्य कर्म कराते हैं। विशाल अपनी सफलता के लिए दादी समेत पूरे परिवार को श्रेय देते हैं। वह कहते हैं कि शिक्षा और स्वास्थ्य उनकी प्राथमिकता में हमेशा रहेंगी। विशाल बचपन से ही अफसर बनना चाहते थे। दूसरे अटेम्‍पट में ही उन्‍होंने ये परीक्षा पास की है।

अर्थशास्त्र में क‍िया एमए

अर्थशास्त्र में क‍िया एमए

विशाल सारस्‍वत मथुरा के कंकाली मंदिर स्थित प्रकाश नगर में रहते हैं। विशाल ने वर्ष 2011 में हाईस्कूल की परीक्षा महाराष्ट्र में अपनी बुआ के पास रहकर पास की थी। इसके बाद उन्होंने एटा के सेंटपॉल स्कूल से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की। फिर मथुरा अपने माता-पिता के पास आ गए। यहां उन्होंने बीएसए कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की और केआर डिग्री कालेज से अर्थशास्त्र में एमए किया। विशाल का मन शुरू से ही प्रशासनिक सेवाओं में जाने का था। प्रदेश की सर्वोच्च प्रशासनिक सेवा हमेशा उन्हें प्रभावित करती रहती थीं। इसके चलते उसने सिविल परीक्षा की तैयारी शुरु कर दी।

दूसरे अटेम्‍प्‍ट में हासिल की सफलता

दूसरे अटेम्‍प्‍ट में हासिल की सफलता

विशाल बताते हैं कि उन्‍होंने घर पर रहकर ही पढ़ाई की है। पहली बार 2018 में पीसीएस की परीक्षा दी और इंटरव्यू तक ही पहुंच सके, लेकिन विशाल ने प्रयास जारी रखा। दोबारा 2019 में पीसीएस मेन की परीक्षा दी। दिसंबर में परिणाम में उन्हें सफलता मिली। यहां से विशाल का उत्साह और बढ़ गया। इसके बाद इंटरव्यू में अब विशाल को सफलता मिली है। बुधवार को परीक्षा परिणाम घोषित हुआ तो वे लखनऊ में अपनी बड़ी बहन के घर पर थे। उन्हें यकीन नहीं हो रहा था कि उन्‍होंने प्रदेश में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। विशाल के बड़े भाई इसरो बेंगलुरू में कार्यरत हैं।

पांडित्य कर्म करते हैं पिता

पांडित्य कर्म करते हैं पिता

बता दें, विशाल सारस्वत के पिता का नाम शिव प्रकाश सारस्वत है और मां का नाम राजेश्वरी सारस्वत है। विशाल बेहद मध्यम परिवार से ताल्लुक रखता है। पिता शिव प्रकाश सारस्वत पांडित्य का कार्य करते हैं। विवाह-शादियां कराने के साथ-साथ शुभ कार्यों में हवन-पूजन कराते हैं। विशाल कहते हैं कि उनको इस मुकाम तक पहुंचाने में परिवार की सबसे बड़ी भूमिका है। परिवार ने कभी उसे हताश नहीं होने दिया।

UPPSC PCS Result 2019: पीसीएस 2019 का परिणाम घोषित, मथुरा के विशाल सारस्‍वत ने किया टॉप

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
uppsc pcs 2019 topper vishal saraswat success story
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X