• search
मथुरा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Holi 2022 : वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में होली का जश्न शुरू, देखिए वीडियो

|
Google Oneindia News

मथुरा, 14 मार्च: मथुरा के वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर में 'रंगभरी एकादशी 2022' के अवसर पर होली का जश्न शुरू हो गया है। मंदिर के सेवायत आचार्य प्रह्लाद वल्लभ गोस्वामी ने बताया कि रंगभरनी एकादशी पर श्रीबांकेबिहारी के लिए शुद्ध केसर का रंग बनाया जाता है। सेवायत ने सबसे पहले स्वर्ण रजत निर्मित पिचकारी से स्वेत वस्त्र धारण किए हुए ठाकुरजी के ऊपर रंग डाला। इसके बाद होली का परंपरागत शुभारंभ हो गया। उन्होंने बताया कि मंदिर में टेसू के रंगों के साथ-साथ चोवा, चंदन के अलावा अबीर गुलाल से होली खेली जा रही है।

Holi celebrations at Banke Bihari Temple in Vrindavan on Rangbhari Ekadashi 2022 video

बता दें, हर वर्ष होली से कुछ दिन पहले रंगभरी एकादशी आती है। ये एकमात्र एकादशी है, जिसमें भगवान विष्णु के अलावा महादेव और माता पार्वती की भी पूजा की जाती है। साथ ही हर मंदिरों में भगवान के साथ होली खेली जाती है। 14 मार्च यानि आज पूरे देश में रंगभरी एकादशी मनाई जा रही है। मान्यता है कि आज के दिन ही भगवान शिव माता पार्वती के गौने की रस्म के लिए ससुराल गए थे। रंगभरी एकादशी पर मथुरा के वृंदावन में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है।

    UP Election Result 2022: Holi के बाद होगा Yogi Govt का शपथग्रहण | वनइंडिया हिंदी

    इस वर्ष 18 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा। फाल्गुन माह की पूर्णिमा 17 मार्च को है। वहीं, होलिका दहन के अगले दिन ही होली खेली जाएगी। लोग एक दूसरे को रंग लगाएंगे। बता दें, कोरोना की वजह से पिछले दो सालों से लोग होली का त्योहार खुलकर नहीं मना पा रहे हैं। कड़ी पाबंदियों के बीच ही दो सालों से होली मनाई जा रही थी, लेकिन इस बार कोरोना के मामलों में कमी और प्रतिबंध कम होने की वजह से धूमधाम से ये त्योहार मनाए जाने की तैयारी है।

    विश्व प्रसिद्ध लठामार होली आज: CM योगी 23वीं बार आ सकते हैं मथुरा, लगातार 5 साल बरसाना के रंग में रंगेविश्व प्रसिद्ध लठामार होली आज: CM योगी 23वीं बार आ सकते हैं मथुरा, लगातार 5 साल बरसाना के रंग में रंगे

    Comments
    English summary
    Holi celebrations at Banke Bihari Temple in Vrindavan on Rangbhari Ekadashi 2022 video
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X