India
  • search
मथुरा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

अब आगरा किले में मस्जिद की सीढ़ियों के नीचे 'मूर्तियां' दबी होने का दावा, नई याचिका दायर

|
Google Oneindia News

मथुरा, 27 मई: श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद भूमि विवाद मामले में एक और याचिका दायर की गई है। इस नई याचिका में कहा गया है कि 1670 में औरंगजेब मथुरा के मंदिर को तोड़कर मूर्तियों और कीमती सामानों को लेकर आगरा के लाल किले में गया था। याचिका में सीढ़ियों की जांच करने की मांग की गई है, क्योंकि मूर्तियां कथित तौर पर उनके नीचे हैं। याचिका में डायरेक्टर जरनल आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, अधीक्षक भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण आगरा, निदेशक भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण व केंद्रीय सचिव को पार्टी बनाया गया है। इस अर्जी पर सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत में 11 बजे के बाद सुनवाई हुई।

Another petition has been filed in Krishna Janambhoomi and Shahi Idgah Masjid land dispute case

अधिवक्ता महेंद्र प्रताप ने शुक्रवार को मथुरा सिविल कोर्ट में एक नया वाद दाखिल किया है। सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत में दायर वाद में दावा किया गया कि आगरा के लाल किले के अंदर दीवान-ए-खास के पास बेगम साहिबा की मस्जिद की सीढ़ियों के नीचे टहूकर केशव देव की पौराणिक, बेशकीमती व रत्न जड़ित मूर्तियां दबी हैं। वाद में गुहार लगाई गई कि कोर्ट पुरातत्व विभाग से खुदाई करवाकर मूर्ति को बाहर निकलवाए।

अधिवक्ता महेंद्र सिंह ने अर्जी में कहा, मस्जिद की सीढ़ियों के नीचे मूर्ति के दबे होने व उन पर मुस्लिम लोगों के चलने से हिंदुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं। अपने दावे के समर्थन में अधिवक्ता ने औरंगजेब के मुख्य दरबारी साखी मुस्तेक खान द्वारा लिखित पुस्तक मासर-ए-आलम गिरी का हवाला दिया है। वाद के माध्यम से लाल किले में मौजूद बेगम साहिबा की सीढ़ियों का सर्वे कराकर मूर्ति निकलवाने की प्रार्थना की गई थी।

ज्ञानवापी मस्जिद केस में आज पूरी नहीं हो सकी बहस, अगली सुनवाई 30 मई कोज्ञानवापी मस्जिद केस में आज पूरी नहीं हो सकी बहस, अगली सुनवाई 30 मई को

इस अर्जी पर सुनवाई करते हुए सिविल जज सीनियर डिवीजन ने वाद को स्वीकार न करते हुए याचिकाकर्ताओं को आदेश दिया कि वाद दायर करने से पूर्व विपक्षीगण को 80 सीपीसी के तहत नोटिस दें। 60 दिन के अंदर विपक्षीगणों को याचिकाकर्ता को जबाब देना होगा। जबाब ने देने पर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया जा सकता है।

Comments
English summary
Another petition has been filed in Krishna Janambhoomi and Shahi Idgah Masjid land dispute case
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X