• search
महाराष्ट्र न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट आया सामने, कुल 7 मरीज पॉजिटिव

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 मई। ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट B.A.4 के चार मरीज भारत में सामने आए हैं। महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन क टेस्ट कराने के बाद चार मरीज इस वैरिएंट के सामने आए हैं। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है। वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इन मरीजों में संक्रमण के हल्के लक्षण हैं और चिंता की कोई बात नहीं है। बता दें कि कोरोना के ओमिक्रॉन का यह नया वैरिएंट दुनिया के कुछ हिस्सों में ही पाया गया है, जिसमे मुख्य रूप से दक्षिण अफ्रीका है। यहां अप्रैल माह में इसका मामला सामने आया ता। पिछले हफ्ते तमिलनाडु और तेलंगाना में भी इस तरह के मामले सामने आए ते।

Covid 19 India Update: Maharashtra में Omicron के नए Variant से 7 मरीज पॉजिटिव | वनइंडिया हिंदी
coronavirus

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि इस टेस्टिंग की पूरी जीनोम सीक्वेंसिंग इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एजूकेशन एंड रिसर्च ने की थी, जिसकी जांच के बाद इंडियन बायोलॉजिकल सेंटर ने इस संक्रमण की पुष्टि की है। पुणे में अभी तक कुल 7 मरीज इस वैरिएंट के सामने आ चुके हैं। चार मरीज B.A.4 वैरिएंट के हैं जबकि बाकी के अन्य मरीज B.A.5 वैरिएंट के हैं। इसमे से चार पुरुष और तीन महिलाएं हैं। चार मरीजों की उम्र 50 साल से अधिक है, जबकि दो की उम्र 20-40 वर्ष के बीच है। वहीं एक मरीज की उम्र 9 साल की है।

इसे भी पढ़ें- ओवैसी के निशाने पर आए उद्धव और पवार, कहा-चुनाव बाद NCP ने शिवसेना से किया निकाहइसे भी पढ़ें- ओवैसी के निशाने पर आए उद्धव और पवार, कहा-चुनाव बाद NCP ने शिवसेना से किया निकाह

स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि सभी 6 वयस्क मरीजों को कोरोना वैक्सीन की सभी डोल लग चुकी हैं, एक मरीज ने तो बूस्टर डोज भी ले रखी है। हालांकि बच्चे को वैक्सीन नहीं लगी है। इन सभी के भीतर कोरोना के हल्के लक्षण सामने आए थे जिसके बाद इनका होम आइसोलेशन में सफल इलाज किया गया। इन लोगों के सैंपल को 4 मई को और 18 मई को जांच के लिए भेजा गया था। इसमे से दो मरीज दक्षिण अफ्रीका और बेल्जियम गए थे,जबकि तीन कर्नाटक गए थे। वहीं दो मरीज पिछले कुछ समय में कहीं बाहर नहीं गए थे।

संक्रामक रोक विशेषज्ञ डॉक्टर प्रदीप अवाते ने बताया कि B.A.4 और B.A.5 ओमिक्रॉन के ही प्रकार हैं, इन्हें हल्का माना जाता है। लिहाजा इसको लेकर चिंता की बात नहीं है। हालांकि ये बहुत तेजी से फैलते हैं, यही वजह है कि इसके मामले पिछले कुछ हफ्तों में तेजी से बढ़े हैं। हर जगह इसकी वजह से संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ रही है। किसी भी मरीज की हालत गंभीर नहीं है लेकिन प्रदेश के स्वास्थ्य अधिकारी इसपर पैनी नजर बनाए हुए हैं। बता दें कि 22 मई को B.A.4 के मामले तमिलनाडु में सामने आए थे, जबकि तेलंगाना B.A.5 का मामला सामने आया था।

Comments
English summary
New variant of Corona Omicron found in Maharashtra health official alert.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X