• search
महाराष्ट्र न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कोरोना मुक्त हुई धारावी, दूसरी लहर में पहली बार आए जीरो केस

|
Google Oneindia News

मुंबई, जून 14: एशिया के सबसे बड़े स्लम मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस का सोमवार को कोरोना का कई भी नया मामला नहीं आया है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) के एक अधिकारी ने बताया झुग्गी-बस्ती इलाके में सोमवार को को एक भी मामला सामने नहीं आया। बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर से सबसे अधिक प्रभावित राज्य भले ही महाराष्ट्र रहा हो, लेकिन धारावी में कोरोना के बहुत कम केस सामने आए।

Mumbais Dharavi records zero cases of COVID 19 today For the first time since the second wave hit

आकड़ों के मुताबिक , इस साल 8 अप्रैल को, धारावी ने दिन में सर्वाधिक 99 कोरोना मामले सामने आए थे। धारावी में कोरोना के मामलों में तेजी से हुई गिरावट ने मुंबई में नगर निकाय अधिकारियों को बड़ी राहत दी है। करीब ढाई वर्ग किलोमीटर के इलाके में फैले धारावी को एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी-बस्ती माना जाता है जिसकी आबादी साढ़े छह लाख से अधिक है। अधिकारियों ने कहा कि कोविड-19 प्रबंधन में 'धारावी मॉडल' और टीकाकरण अभियान ने इलाके में दूसरी लहर को सफलतापूर्व रोकने में मदद की है।

अधिकारियों के मुताबिक, धारावी में कोविड-19 के रोजाना के मामले फरवरी मध्य से बढ़ने लगे थे, जब मुंबई कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से प्रभावित हुई थी। झुग्गी बस्तियों वाले इलाके में मामले मार्च में काफी बढ़ गए थे और अप्रैल में चरम पर पहुंच गए थे, जब आठ अप्रैल को यहां एक दिन में सर्वाधिक 99 मामले सामने आए थे। इसके बाद से लगातार मामलों में गिरावट देने को मिली थी। आज धारावी में कोरोना का एक भी नया केस नहीं आया है।

BPL परिवार में कमाऊ वयस्क की मौत पर 1 लाख का मुआवजा देगी कर्नाटक सरकारBPL परिवार में कमाऊ वयस्क की मौत पर 1 लाख का मुआवजा देगी कर्नाटक सरकार

इससे पहले कोविड-19 की पहली लहर के दौरान धारावी मॉडल की विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी प्रशंसा की थी। धारावी का कोविड मॉडल चार 'टी' पर आधारित होता है। इस 4टी में - ट्रेसिंग, ट्रैकिंग,टेस्टिंग और ट्रीटिंग शामिल होते हैं।

English summary
Mumbai's Dharavi records zero cases of COVID 19 today For the first time since the second wave hit
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X