• search
महाराष्ट्र न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Maharashtra Weather Updates: मुंबई में भारी बारिश की आशंका, Red Alert जारी, IMD ने कही ये बात

|
Google Oneindia News

मुंबई, 9 जून। मानसून की वजह से देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। बुधवार को मानसून ने मुंबई में दस्तक दी है जिसके बाद मायानगरी में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने मुंबई समेत पूरे राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया हुआ है तो वहीं आज मुंबई में हाई टाइड या उच्च ज्वार की भी संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि कोंकण किन्नरपट्टी में भारी बारिश की आशंका बनी हुई है इसलिए सबको अलर्ट रहने की जरूरत है।

    Weather Updates: Mumbai में Heavy Rain को लेकर Red Alert जारी | Maharashtra | वनइंडिया हिंदी
    मुंबई में आज के लिए Red Alert जारी

    मुंबई में आज के लिए Red Alert जारी

    विभाग ने मुंबई में आज के लिए Red Alert और अगले 4 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।आईएमडी मुंबई की वैज्ञानिक शुभांगी भूटे मे कहा कि मुंबई सहित कोंकण किन्नरपट्टी में अगले 4 दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। DMA को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

    यह पढ़ें:Weather Updates: दिल्ली का मौसम बना पहेली, 40 पार पहुंचा पारा, जानिए कहां पहुंची Monsoon एक्सप्रेस?यह पढ़ें:Weather Updates: दिल्ली का मौसम बना पहेली, 40 पार पहुंचा पारा, जानिए कहां पहुंची Monsoon एक्सप्रेस?

    आज सुबह से ट्रेन सर्विस बाधित

    आज सुबह से ट्रेन सर्विस बाधित

    आपको बता दें कि आज सुबह से मुंबई पर इंद्र देवता मेहरबान हैं, लगातार हो रही बारिश के कारण मुंबई के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। सबसे ज्यादा बुरी हालत कुर्ला और सायन इलाके की है। बारिश के कारण रेल की पटरियां डूब गई हैं और कुछ जगहों की लोकल ट्रेन सेवाओं को रोका गया है। पटरियों के ऊपर से पानी होने के कारण आज सुबह से कुर्ला और सीएसएमटी के बीच ट्रेन सर्विस बाधित है।

     13 राज्यों में येलो अलर्ट जारी

    13 राज्यों में येलो अलर्ट जारी

    इससे पहले मौसम विभाग ने 13 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया था। महाराष्ट्र के अलावा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और बिहार के बहुत से इलाकों में भी बारिश हो रही है । मौसम विभाग की ओर से कहा गया कि मानसून अगल हफ्ते मध्यप्रदेश की तरफ रूख करेगा।

     तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी

    तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी

    वहीं, बिहार में भी प्री-मानसून बारिश हो रही है। यहां मानसून 12 जून के बाद पहुंचेगा। तो वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड-हिमाचल में 'येलो अलर्ट' जारी है।

    हाई टाइड या उच्च ज्वार

    दरअसल हाई टाइड या उच्च ज्वार आना या समुद्र का स्तर बढ़ना-घटना, चंद्रमा और सूरज से पैदा होने वाले गुरुत्वाकर्षण बल और पृथ्वी के चक्कर लगाने की वजह से पैदा होता है लेकिन बैरोमैट्रिक दवाब की वजह से समंदर के अंदर तूफान उठता है, जिसकी वजह से समंदर में बड़ी, तेज और ताकतवर लहरें उठती हैं, जो कि काफी खतरनाक होती हैं।

    English summary
    Yellow & Red alert issued for some districts of Konkan Kinarpatti (coastal strip). Red alert issued for Mumbai today & Yellow alert for next 4 days says IMD.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X