• search
महाराष्ट्र न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Indian Railways: पश्चिम रेलवे ने रद्द की कुछ स्पेशल ट्रेन, पूरी लिस्ट देखिए

|

मुंबई, 19 अप्रैल: महाराष्ट्र में कोरोना के कहर के बीच पश्चिम रेलवे ने अपने जोन से शुरू और टर्मिनेट होने वाली कुछ स्पेशल ट्रेनों को रद्द कर दिया है। ये ट्रेन अगली सूचना तक के लिए रद्द की गई हैं। पश्चिम रेलवे ने कोरोना महामारी के चलते कुछ रूट पर यात्रियों की कम संख्या को देखते इस तरह का कदम उठाने की बात कही है। ये ट्रेनें आज की तारीख से ही कैंसिल की गई हैं। बता दें कि देश में अभी भी कई रूट की ट्रेनों पर भारी भीड़ चल रही है और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक हफ्ते के लॉकडाउन की घोषणा करते वक्त प्रवासी मजदूरों से अपील करनी पड़ी है कि वह जल्दबाजी ना करें और अपने राज्यों की ओर लौटने की कोशिश ना करें। इस बीच मुंबई के कई स्टेशनों पर बिहार, यूपी, बंगाल और झारखंड जाने वाले यात्रियों की भारी भीड़ दिखाई पड़ी है, जिसे नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनों के संचालन का भी ऐलान किया था और अब कुछ के फेरे भी बढ़ाए गए हैं।

पश्चिम रेलवे ने इन ट्रेनों के फेरे बढ़ाए

पश्चिम रेलवे ने इन ट्रेनों के फेरे बढ़ाए

पश्चिम रेलवे ने जिन ट्रेनों को कैंसिल किया है, उनकी लिस्ट देखने से पहले मुंबई से बिहार और यूपी की ओर जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। पश्चिम रेलवे ने बांद्रा टर्मिनस से गोरखपुर (ट्रेन नंबर: 09073/09074), मुंबई सेंट्रल से मंडुआडीह (ट्रेन नंबर: 09035),मंडुआडीह से दादर सुपरफास्ट स्पेशल (ट्रेन नंबर: 09036), बांद्रा टर्मिनस से भगत की कोठी स्पेशल (ट्रेन नंबर: 09079/09080)और अहमदाबाद से दानापुर (ट्रेन नंबर: 09467/09468) स्‍टेशनों के बीच हर समर स्‍पेशल ट्रेनों के 2 फेरे चलाने का फैसला किया है। ये सारी ट्रेनें स्पेशल किराए के साथ पूरी तरह रिजर्व ट्रेन के रूप में चलेंगी।

पश्चिम रेलवे ने जिन ट्रेनों को रद्द किया है वे हैं-

पश्चिम रेलवे ने जिन ट्रेनों को रद्द किया है वे हैं-

पश्चिम रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर चार स्पेशल ट्रेनों को रद्द करने की जानकारी दी है, जिनमें दो सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन शामिल हैं। ये सारी ट्रेन अगली सूचना तक स्थगित रहेंगी। हालांकि, जिन यात्रियों ने इनमें पहले से बुकिंग करा रखी होगी, उन्हें इसकी वजह से अपनी यात्रा को री-शेड्यूल करने की जरूरत पड़ सकती है।

  1. ट्रेन नंबर 09258: वेरावल-अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन। यह ट्रेन 19 अप्रैल, 2021 से रद्द कर दी गई है।
  2. ट्रेन नंबर 09257: अहमदाबाद-वेरावल स्पेशल ट्रेन। यह 20 अप्रैल, 2021 से रद्द रहेगी।
  3. ट्रेन नंबर 02960: जामनगर-वडोदरा सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन। यह 19 अप्रैल, 2021 से रद्द रहेगी।
  4. ट्रेन नंबर 02959: वडोदरा-जामनगर सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन। यह 19 अप्रैल, 2021 से रद्द रहेगी।
मास्क नहीं पहनने वालों से 4 लाख का जुर्माना वसूला

मास्क नहीं पहनने वालों से 4 लाख का जुर्माना वसूला

इससे पहले पश्चिम रेलवे ने यात्रियों से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की बार-बार अपील की थी। लेकिन, फिर भी कई यात्री अपने साथ-साथ मास्क नहीं पहनकर सह-यात्रियों की जान को खतरे में डालते हुए दिखाई पड़े हैं। पश्चिम रेलवे ने एक ड्राइव चलाकर ऐसे 1,640 मामलों में करीब 4 लाख रुपये का जुर्माना वसूला है। रेलवे को इस अभियान में महाराष्ट्र सरकार के अधिकारियों की भी मदद मिली है। यहां फरवरी से लेकर अबतक ऐसे लोगों से कुल 3,99,800 रुपये का जुर्माना लिया गया है। बता दें कि रेलवे लगातार यात्रियों से फेस मास्क पहनने, हाथों को नियमित साफ करते रहने और सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील कर रहा है। गाइडलाइंस के मुताबिक स्टेशन परिसर या ट्रेनों में थूकने या मास्क नहीं पहनने वाले व्यक्तियों से नियम 2012 के तहत सक्षम अधिकारी 500 रुपये तक दंड वसूल सकते हैं। यह नियम अगले निर्देश तक जारी रहेगा।

इसे भी पढ़ें- Delhi Lockdown: दिल्ली के मिनी लॉकडाउन में क्या खुला रहेगा, क्या बंद?इसे भी पढ़ें- Delhi Lockdown: दिल्ली के मिनी लॉकडाउन में क्या खुला रहेगा, क्या बंद?

English summary
Indian Railways:Western Railway cancels four special trains, judging by lack of passengers due to Covid
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X