• search
महाराष्ट्र न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मुंबई से आई राहत भरी खबर, केस लोड हुए कम, बड़ी संख्या में ऑक्सीजन बेड भी खाली

|

मुंबई, 15 मई: कोरोना महामारी ने तटीय राज्य महाराष्ट्र में पिछले महीने जमकर कहर बरपाया, लेकिन अब धीरे-धीरे हालात वहां पर सामान्य हो रहे हैं। जिस वजह से राजधानी मुंबई में केस लोड अब 37656 हो गया है। इससे ठीक एक महीने पहले यहां पर 81 प्रतिशत रिकवरी दर के साथ सक्रिय मामलों की संख्या 87,443 थी। उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में ये आंकड़ा और ज्यादा कम होगा।

corona

अगर हम बीएमसी के आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि पिछले चार हफ्तों में रिकवरी दर में भी सुधार हुआ है, क्योंकि अभी रिकवरी दर 92 प्रतिशत है। पिछले महीने जहां महामारी अपने चरम पर थी, इस वजह से ये एक महत्वपूर्ण सुधार का संकेत है। वहीं दूसरी ओर मुंबई में शुक्रवार को सिर्फ 1657 मामले रिकॉर्ड किए गए। साथ ही 62 मौंते हुईं, जबकि 2572 मरीजों ने वायरस को मात दी।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक मुंबई का पॉजिटिविटी रेट घटकर 6.5% हो गया है। पिछले महीने अप्रैल के मध्य तक ये 19% था। इसके अलावा केस डबलिंग रेट भी 199 दिन पर पहुंच गया है। हालांकि, पश्चिमी उपनगर में अभी भी हालात थोड़े चिंताजनक हैं क्योंकि वहां पर काफी नए मामले सामने आ रहे हैं। वहीं अंधेरी, जोगेश्वरी, बोरिवली, कांदिवली और मलाड में पांच प्रशासनिक वार्ड में कुल सक्रिय मामलों के 40 प्रतिशत ही मरीज बचे हैं।

गोवा में कोरोना का तांडव, अस्‍पताल में जमीन पर पड़े हैं मरीज, शमशान में लगी है कोविड लाशों की लंबी कतार गोवा में कोरोना का तांडव, अस्‍पताल में जमीन पर पड़े हैं मरीज, शमशान में लगी है कोविड लाशों की लंबी कतार

हालात सुधरने के साथ ही ऑक्सीजन, आईसीयू और ऑक्सीजन बेड की मांग भी कम हो रही है। कुछ दिनों पहले कोरोना मरीजों के लिए जो आपातकालीन मैसेज/कॉल आ रहे थे, वो भी अभी बंद हैं। अब ज्यादातर फोन टीकाकरण के संबंध में जानकारी लेने के लिए आते हैं। 13 मई तक के आंकड़ों के देखें तो मुंबई में 285 आईसीयू और 6,156 ऑक्सीजन बेड खाली हैं। हालांकि प्रशासन की ओर से तीसरी लहर की तैयारी की जा रही है।

English summary
good news from mumbai, Covid caseload drops with high recovery rate
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X