• search
महाराष्ट्र न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Cyclone Tauktae:बॉम्बे हाई के पास फंसी 273 जिंदगियां, नौसेना ने रेस्क्यू के लिए भेजे दो जहाज

|

मुंबई, 17 मई: ताउते चक्रवात के बीच बॉम्बे हाई के पास एक बहती नाव पर 273 लोग फंस गए हैं। यह स्थान मुंबई से करीब 175 किलोमीटर दूर बॉम्बे हाई के पास हीरा ऑयल फील्ड के नजदीक है। नेवी ने नाव से एसओएस मिलने के बाद अपने दो जहाजों आईएनएस कोच्चि और आईएनएस तलवार को मदद के लिए मौके पर भेज दिया है। इतना ही नहीं सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए दूसरे जहाजों और एयरक्राफ्ट को भी तैयार किया जा रहा है। यह सब ऐसे समय में हो रहा है, जब चक्रवातीय तूफान ताउते के चलते मुंबई और आसपास के तटीय इलाकों में मौसम बेहद खराब है। (तस्वीर सौजन्य-इंडियन नेवी-न्यू मैंगलोर वाले ऑपरेशन की)

Cyclone Tauktae:Indian Navy sent two ships for rescue 273 people stranded near Bombay High

बॉम्बे हाई के पास रेस्क्यू के लिए नेवी ने भेजे दो जहाज
बॉम्बे हाई में रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए नेवी की ओर से भेजे गए दोनों जहाजों के शाम तक ऑयल फील्ड तक पहुंचने की संभावना है। बता दें कि यह चक्रवात दक्षिण और पश्चिमी राज्यों में भयंकर तूफान का शक्ल अख्तियार कर काफी तबाही मचा चुका है। सबसे बड़ी बात है कि ओएनजीसी का महत्वपूर्ण ऑयल फील्ड बॉम्बे हाई में ही है, जो कि ताउते के सीधे रास्ते में है, लेकिन अब वह दक्षिणी गुजरात के तटवर्ती इलाकों की ओर रुख कर चुका है। इससे पहले यह चक्रवात केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र में भारी तबाही मचा चुका है।

Cyclone Tauktae:Indian Navy sent two ships for rescue 273 people stranded near Bombay High

नौसेना ने 4 लोगों को सुरक्षित बचाया
इस बीच भारतीय नौसेना ने कर्नाटक के न्यू मैंगलोर के पास एक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर एक भारतीय जहाज पर फंसे 4 नौका कर्मियों को सुरक्षित बचा लिया है। जहाज के ये कर्मचारी तूफान की वजह से उठी ऊंची लहरों के चलते बीच समुद्र में फंस गए थे। तूफान की वजह से उनके जहाज की मशीनें पानी में डूब गईं, जिससे पावर सप्लाई बंद हो गया। कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने जहाज के कर्मचारियों और मजदूरों की रक्षा के लिए तटरक्षक बल और इंडियन नेवी के प्रति आभार जताया है।

इसे भी पढ़ें-Cyclone in Rajasthan : चक्रवाती तूफान 'ताऊ ते' के असर से राजस्थान में 5 लोगों की मौत, सेना हाई अलर्ट परइसे भी पढ़ें-Cyclone in Rajasthan : चक्रवाती तूफान 'ताऊ ते' के असर से राजस्थान में 5 लोगों की मौत, सेना हाई अलर्ट पर

इस बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक दक्षिण भारत में ताउते की वजह से हुई भारी बारिश और तेज हवाओं के चलते हुई घटनाओं में 7 लोगों की जान चली गई है और सैकड़ों घर तबाह हो गए हैं। अब यह चक्रवात महाराष्ट्र और गुजरात की ओर बढ़ रहा है, जिसके चलते दक्षिण, दक्षिण पश्चिम और पश्चिम रेलवे ने कुछ ट्रेनों को आंशिक तौर पर या कुछ को पूरी तरह से रद्द कर दिया है। बता दें कि तूफान के चलते मुंबई एयरपोर्ट का ऑपरेशन सोमवार शाम 4 बजे तक पहले ही बंद कर दिया गया था।

English summary
Cyclone Tauktae:Indian Navy sent two ships for rescue operation to rescue 273 people stranded near Bombay High
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X