• search
महाराष्ट्र न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मुंबई में वैक्सीन की कमी, लगातार दूसरे दिन लोगों को नहीं मिली कोवैक्सीन की डोज

|

मुंबई, 11 मई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में इन दिनों लगातार कोरोना वायरस वैक्सीन की कमी देखी जा रही है। वैक्सीन के अभाव में टीकाकरण सेंटर से लोगों को बिना वैक्सीन डोज के ही लौटाया जा रहा है। मुंबई में लगातार दूसरे दिन सोमवार (10 मई) को कोविड-19 टीका कोवैक्सीन की खुराक नहीं उपलब्ध होने के कारण लोगों को बिना वैक्सीन शॉट लगाए ही लौटाया गया। यह लोग भारत बॉयोटेक द्वारा बनाई गई कोवैक्सीन की दूसरी डोज लेने वैक्सीन सेंटर आए थे। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी है। बीएमसी ने सोमवार को अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से एक लिस्ट जारी की थी, जिसमें मुंबई के 105 वैक्सीन सेंटर के नाम बताए गए थे, साथ में लिखा गया था कि इन वैक्सीन सेंटरों में सिर्फ कोविशील्ड के ही डोज मिलेंगे।

Covaxin

सोमवार से पहले रविवार को भी कोवैक्सीन टीके की डोज नहीं होने के कारण लोगों को टीकाकरण केंद्र से निराश होकर लौटना पड़ा था। इससे मुंबई में रविवार को भी टीकाकरण अभियान प्रभावित भी रहा था। मीडिया से बात करते हुए कोवैक्सीन की सेकंड डोज लेने आए लोगों ने गुस्सा जाहिर किया। कई लोगों का कहना है कि उन्होंने टीक की पहली डोज 42 दिन पहले ही ली थी।

सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार, कोवैक्सीन की दो खुराक के बीच का अंतराल 4 से 6 सप्ताह का है और कोविशील्ड के लिए सुझाए गए अंतराल 4 से 8 सप्ताह के हैं।

सोशल मीडिया पर लोगों ने बताया हाल

स्थानीय निवासी रूपेश लिंगायत ने अपनी हताशा व्यक्त करते हुए ट्विटर पर लिखा, ''मेरे पिता ने कोवैक्सीन की पहली खुराक ली, अब कोवैक्सीन की दूसरी खुराक लेना असंभव लग रहा है पहली खुराक लेने के बाद 43 दिन हो गए। वह 63 वर्ष के हैं। कृपया मदद करें।''

एक अन्य निवासी परम संपत ने भी ट्वीट किया कि उनकी बहन को शनिवार को 3 से 5 बजे के स्लॉट के लिए बुकिंग मिली थी, लेकिन जब वह दोपहर 2.45 बजे पहुंची, तो अधिकारियों ने उन्हें बताया कि कोवैक्सीन का स्टॉक नहीं है। फिर उन्हें सोमवार का टोकन दिया गया।

परम संपत ने ट्वीट कि जब सोमवार का टोकन मिलने के बाद उनकी बहन सोमवार टीकाकरण केंद्र पहुंची तो उस दिन भी वैक्सीन लगाने से मना कर दिया गया और कहा गया कि अभी स्टॉक में नहीं है। यह बिल्कुल गैर जिम्मेदाराना है।

ये भी पढ़ें- ओडिशा की जेल में कोरोना वायरस विस्फोट, 21 अंडर ट्रायल कैदी हुए कोविड-19 संक्रमितये भी पढ़ें- ओडिशा की जेल में कोरोना वायरस विस्फोट, 21 अंडर ट्रायल कैदी हुए कोविड-19 संक्रमित

बीएमसी की रिपोर्ट के अनुसार, शहर में कुल 1,76,505 लोगों को कोवैक्सीन की खुराक दी गई है। जिसमें से 1,20,167 को पहली डोज मिली है, वहीं 56,338 को दूसरी डोज दी गई है।

English summary
covaxin shortage in mumbai: Mumbaikars Fume as Vaccination Centres Run Short of Covaxin 2nd Day
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X