• search
महाराष्ट्र न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कोरोना वायरस ने महाराष्ट्र में ली 1.08 लाख लोगों की जान, पिछले 12 दिनों के डेटा सुधार से बढ़ा आंकड़ा

|
Google Oneindia News

मुंबई, 13 जून। भारत में कोरोना वायरस की दूसरी भयानक लहर से लड़ाई जारी है, पिछले कुछ सप्ताह से नए मामलों में आ रही गिरावट के बाद रविवार को 80,834 नए मरीज सामने आए। इस बीच महाराष्ट्र से कोविड मरीजों की मौत के आंकड़े को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को कोरोना से होने वाली मौत के अपने आंकड़े में सुधार कर नई रिपोर्ट साझा की है। पिछले बारे दिनों में किए गए सुधार के मुताबिक राज्य की कुल महामारी से संबंधित मृत्यु दर 8,800 से बढ़कर 1.08 लाख हो गई है।

coronavirus

एक सरकारी बयान में कहा गया कि 1 जून के बाद से इस बड़े पैमाने पर डेटा सुधार में पुणे, ठाणे, नागपुर, नासिक, औरंगाबाद, अहमदनगर और यवतमाल से देरी से मौतों की सूचना मिली है। इनमें से पहले तीन ने अकेले 1,368, 1,167 और 503 अपडेट की सूचना दी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार अपने हर स्वास्थ्य बुलेटिन में पिछले सप्ताह के आकंड़ों को जोड़ रही हैं। इस बीच विपक्ष के आरोप के बाद राज्य सरकार ने लापता डेटा को भी कोरोना मरीजों के आंकड़े में जोड़ने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें: क्या कुंभ मेले में दी गई कोरोना की फर्जी टेस्ट रिपोर्टस, अब जांच के लिए DM ने गठित की तीन सदस्यीय समिति

महाराष्ट्र में आज कोरोना वायरस के चलते 483 मौतें हुईं। सरकार के एक बयान के अनुसार पहले की मौतों को भी आज राज्य के कोविड पोर्टल पर अपडेट किया गया था। राज्य की बढ़ती मृत्यु दर में 2,288 मौतों की वृद्धि हुई है। अब हर आधी रात को राज्य के एनालिटिक्स पोर्टल से मृत्यु सूची डाउनलोड की जाती है- और जिला स्तर की डुप्लिकेट प्रविष्टियां हटा दी जाती हैं। फिर सूची को सत्यापन के लिए स्थानीय अधिकारियों को भेजा जाता है। रविवार को शाम पांच बजे तक अधिकारियों को अंतिम सूची भेजी गई थी। बताया गया कि जिला स्तर के अस्पताल रीयल-टाइम जानकारी अपडेट नहीं करते हैं।

English summary
coronavirus killed more than 1 lakh people in maharashtra figure increased due to data improvement
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X