• search
महराजगंज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी के गांवों में फैलते कोरोना से बचने के लिए आस्था की शरण में ग्रामीण, सुबह-शाम कर रहे हैं विशेष पूजा

|
Google Oneindia News

महराजगंज, 12 मई। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण दूरदराज के गांवों में भी फैल चुका है। ग्रामीण इलाकों में इस बीमारी से लगातार लोगों की मौत होने की खबरें भी आ रही हैं। आईसीयू बेड और ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे उत्तर प्रदेश में अब गांव के लोग कोरोना से बचने के लिए आस्था की शरण में जा रहे हैं। प्रदेश के महराजगंज जिले के गांवों में ऐसा ही नजारा देखने को मिल रहा है जहां कोरोना से मुक्ति पाने के लिए पुरुष और महिलाएं विशेष पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

Villagers in UP worshiping God to save them from Coronavirus

महराजगंज के नौतनवा ब्लॉक में मोतीपुर टोला की महिलाएं एक साथ गांव में पूरब की तरफ सीवान पर जमा होती हैं। मोतीपुर टोला के करीब 50 घरों से हर महिला इस पूजा में भाग लेती हैं। पहले वे सभी एक कतार में खड़ी होकर जल की धार चढ़ाती हैं। इसके बाद सभी महिलाएं काली मंदिर जाकर वहां कोरोना से मुक्ति और गांव में सुख-शांति के लिए प्रार्थना करती हैं। इन महिलाओं का मानना है कि उनकी यह पूजा कोरोना महामारी से उनको बचाएगी।

इसी तरह महराजगंज में ही गौनरिया गांव में नौ दिन की पूजा का आयोजन है। इस पूजा में गांव के मर्द और औरत लोटे में जल और फूल लेकर एक साथ जमा होते हैं। वे सभी समूह में दिन में दो बार, सूर्योदय और सूर्यास्त के समय गांव के सीवान पर जाते हैं। वहां वे जल चढ़ाते हैं और मां दुर्गा की पूजा करते हैं। इन ग्रामीणों का भी मानना है कि मां दुर्गा उनको कोरोना महामारी से दूर रखेगी। इस गांव की मुखिया भारती देवी ग्रेजुएट हैं और नौ दिन की इस पूजा में भाग ले रही हैं।

भारती देवी ने कहा कि भगवान हमको इस महामारी से बचाएंगे, यह अंधविश्वास नहीं आस्था है। पूजा के अलावे मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी जरूरी है। ग्रामीण सत्येंद्र ने इस बारे में बताया कि पिछले साल भी हमलोगों ने पूजा की थी और महामारी से बचे रहे, इस बार भी हमें आस्था और विश्वास है कि हमलोगों की रक्षा भगवान करेंगे।

कोविड केस के मामलों में टॉप पर पहुंचा ये यूपी का जिला, अस्पतालों में फर्श पर हो रहा मरीजों का इलाजकोविड केस के मामलों में टॉप पर पहुंचा ये यूपी का जिला, अस्पतालों में फर्श पर हो रहा मरीजों का इलाज

महराजगंज के कई गांवों में सुबह और शाम इस तरह की पूजा देखने को मिल रही हैं। उस दौरान ग्रामीण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते देखे जा रहे हैं, साथ ही उनमें से कुछ लोग मास्क भी पहन रहे हैं। गौनरिया गांव के एक ग्रामीण किशोर ने पूजा के दौरान मास्क नहीं पहन रखा था। उससे जब इस बारे में सवाल किया गया तो उसने मास्क पहनने पर जोर दिया और कहा कि भगवान जरूर हमारी रक्षा करेंगे।

English summary
Villagers in UP worshiping God to save them from Coronavirus
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X